24 APRWEDNESDAY2024 12:00:31 AM
Nari

छोटी हो या ओपन किचन, यहां से लीजिए ढेरो आइडियाज

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 27 Nov, 2018 02:07 PM
छोटी हो या ओपन किचन, यहां से लीजिए ढेरो आइडियाज

सबसे मुश्किल काम है स्मॉल हाउस में ओपन किचन बनवाना। मगर मॉडर्न समय में अधिकतर लोग ओपन किचन बनवाना चाहते हैं। ओपन किचन को हमेशा लिविंग या अन्य रूम के साथ अटेच करवाएं। इससे फायदा यह होगा कि आप खाना बनाते-बनाते बच्चों पर ध्यान व मेहमानों से बातचीत आसानी से कर पाएंगे।अगर आप छोटे घर में बढ़िया व शानदार ओपन किचन चाहते है तो आज हम आपको कुछ आइडिया देंगे जो आपकी किचन डिजाइनिंग में मदद करेंगे। 


मॉडर्न व्हाइट किचन(Modern white kitchen) 

यह बात ज्यादा मायने नहीं रखती कि आपकी किचन छोटी या बड़ी। बस उसे मॉडर्न तरीके से मेकअोवर दें। किचन में व्हाइट केबिनेट व शेल्फ का बनवाएं। इससे आपकी किचन क्लीन दिखेंगी। इसके अलावा पेंट भी व्हाइट चूज करें क्योंकि इससे रसोई बड़ी दिखेगी। 

PunjabKesari, Nari, Modern white kitchen Image, Open Kitchen Image

किचन आइलैंड व टेबल (Kitchen island and table)

एक छोटी मल्टीफंक्शन्ल किचन को शानदार दिखाने का तरीका है डाइनिंग टेबल या किचन आइलैंड। इन दो फिचर्स की मदद से आप लोगों को एंटरटेन कर सकेंगे और आपको खाना बनाने वक्त प्रोपर स्पेस भी मिलेगी। 

PunjabKesari, Nari, Kitchen island and table Image, Open Kitchen Image

सिंगल वॉल किचन (Single wall kitchen)

सिंगल वॉल लेआउट आइडिया भी आपकी किचन को शानदार लुक देगा। किचन काउंटर के ऊपर और नीचे पर्याप्त मात्रा में स्टोरेज करके आप ज्यादा स्पेस प्राप्त कर पाएंगे। 

PunjabKesari, Nari, Single wall kitchen Image, Open Kitchen Image

एल-शेप्ड किचन (L-shaped kitchen)

अगर आप स्मॉल किचन बनाना चाहते है तो L-shaped kitchen बेस्ट ऑप्शन रहेगा। यह किचन आप घऱ के किसी भी कॉर्न में आसानी से बनवा सकते है। 

PunjabKesari, Nari, Open Kitchen Image, L-Shaped Kitchen Image

डिवाइडिंग किचन (Dividing kitchen)

ओपन किचन का यह आइडिया भी बेस्ट ऑप्शन है। आप लिविंग रूम और किचन को आपस में डिवाइड कर सकते है जिससे घर में स्पेस भी बची रहेगी। लिविंग रूम के कॉन्टर को आप डाइनिंग टेबल में डिवाइड कर सकते हैं।  

PunjabKesari, Nari, Dividing kitchen Image, Open Kitchen Image

स्मॉल नेचुरल किचन (Small natural kitchen)

अपनी किचन को नेचुरल लुक देने के लिए वुडन फर्नीचर का इस्तेमाल करें। किचन की वॉल वुडन में बनवाए, इससे किचन नेचुरल तो दिखेंगी बल्कि खाना बनाने में स्पेस भी बनी रहेगी। 

PunjabKesari, Nari, Small natural kitchen Image, Open kitchen Image

किचन स्टोरेज (Kitchen storage)

यह महत्वपूर्ण नहीं है कि किचन छोटी है, जरूरत है तो सिर्फ स्टोरेज स्पेस को कम करने की। किचन में अलग-अलग तरह की ओपन शेल्फ और हूक्स को शामिल करके आप अपनी सुविधा के अनुसार आप अलग-अलग चीजों को स्टोर कर सकते हैं।  

PunjabKesari, Nari, Kitchen storage Image, Open Kitchen Image

यू-शेप्ड ओपन किचन (U-shaped open kitchen)

अगर आपका घर छोटा है तो स्मॉल जगह पर U-shaped ओपन किचन बनवाएं। ये डिजाइन घर को मॉडर्न लुक देगा। इस किचन को आप लिविंग या अन्य किसी रूम के साथ अटेच करवा सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News