23 OCTWEDNESDAY2019 7:00:56 AM
Nari

70 साल की मिरथा ने 11 हजार फीट ऊंचाई पर चलाई साइकिल, बेटे को खोने के बाद नहीं रहा मौत का डर

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 07 Oct, 2019 04:45 PM
70 साल की मिरथा ने 11 हजार फीट ऊंचाई पर चलाई साइकिल, बेटे को खोने के बाद नहीं रहा मौत का डर

जब व्यक्ति अपने जीवन में सबसे कीमती चीज को खो देता है तो उसके बाद उसे किसी भी चीज का डर नही रहता है। ऐसा ही कुछ बोलिविया की 70 साल की मिरथा में देखने को मिला। कुछ समय पहले हुई अपने बेटे की मौत के गम को भूलाने के बाद मिरथा ने मौत के डर को दूर भगाते हुए दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क नार्थ युंगास रोड पर न केवल साइकिल चलाई बल्कि रेस भी पूरी की। घने जगंलों से घिरी हुई यह सड़क 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। 1930 में बनी इस सड़क पर अब तक हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।  

PunjabKesari,Nari,Bolivia, Death Road, Mirtha Munoz, Sky Race

संकरी व खड़ी ढलान में स्थित है सड़क 

स्काई रेस में भाग लेते हुए मिरथा ने संकरी व खड़ी ढलान की सड़क पर लगातार 60 किमी साइकिल चलाई। इतना ही नहीं, इस सड़क के दोनों तरह किसी भी तरह की रेलिंग नही लगी हुई है। यहां पर अक्सर ही बारिश व बर्फबारी, भूस्खलन का खतरा रहता है। इसी कारण इसे 'रोड ऑफ डेथ' कहा जाता है। इस सड़क पर साइकिल चलाना काफी मुश्किल काम है। 

बेटे की मौत के गम को भूलाने के लिए चलाई साइकिल 

कई साल पहले मिरथा के बेटे की मौत हो गई थी। इस दर्द से उभरने के लिए मिरथा ने इस साइकिल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। उनका कहना है कि वह इस दर्द को भूलकर दोबारा अपनी जिदंगी जीना चाहती थी, इसलिए उन्होंने इसमें भाग लिया। 11 हजार फीट की ऊंचाई पर साइकिल चलाना काफी कठिन था लेकिन असंभव नहीं । अपने बेटे की मौत के बाद उन्होंने अपने परिवार व डॉक्टर की सलाह के बाद साइकिल चलाना शुरु कर दिया था। इसके बाद उन्होंने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

PunjabKesari,Nari,Bolivia, Death Road, Mirtha Munoz, Sky Race

इस प्रतियोगिता की हैं संस्थापक सदस्य 

मिरथा इस साइकिल प्रतियोगिता की संस्थापक सदस्य में भी शामिल हैं। उन्हें अपने 6 पोते- पोतियों के साथ साइकिल चलाने में काफी खुशी मिलती हैं। उनकी एक पोती इस समय 18 साल की हैं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News