24 APRWEDNESDAY2019 3:30:19 AM
Nari

बालों को नुकसान पहुंचाती है आपकी 7 कॉमन गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Nov, 2018 05:27 PM
बालों को नुकसान पहुंचाती है आपकी 7 कॉमन गलतियां

लड़का हो या लड़की, झड़ते बालों की समस्या को लेकर आजकल हर कोई परेशान है। बहुत से लोगों को लगता है कि गलत शैंपू या हेयर प्रोडक्ट्स के ज्यादा यूज से बाल झड़ने लगते हैं जबकि इनकी असली वजह आपके द्वारा की जाने वाली कुछ कॉमन गलतियां है। जी हां, आपकी कुछ गलत आदतें ही बाल झड़ने के लिए जिम्मेदार हैं। अगर आप इन्हें छोड़ दें तो आपकी हेयरफॉल की समस्या दूर हो सकती है।

PunjabKesari

गर्म पानी से बाल धोना

बालों को लगातार गर्म पानी से धोने पर वह झड़ने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्म पानी बालों व स्कैल्प में मौजूद नेचुरल ऑयल को निकाल देता है, जिससे बाल ड्राई हो जाते हैं और तेजी से झड़ने लगते हैं।

ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल

ड्रायर की गर्म हवा बालों के प्रोटीन को खत्म कर देती है, जो बाल झड़ने की प्रमुख वजह बनती है। ऐसे में हेयरफॉल से बचना है तो बालों को नेचुरल तरीके से सुखाएं और ड्रायर का ज्यादा इस्तेमाल ना करें।

PunjabKesari

स्ट्रेस लेना

आजकल स्ट्रेस और तनाव में रहना तो हर किसी की आदत बन गई है लेकिन ज्यादा स्ट्रेस लेने से बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप ज्यादा स्ट्रेस न लें। इसके लिए आप योग और मेडिटेशन कर सकते हैं।

पोषक तत्वों की कमी

जंक फूड्स या ज्यादा मसालेदार भोजन खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते, जिसका असर बालों पर भी पड़ता है और वह झड़ने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में हेल्दी व पौष्टिक चीजों को शामिल करें।

गीले बालों में कंघी करना

अधिकतर लड़के व लड़कियां बाल धोने के बाद कंघी कर लेते हैं, जोकि बिल्कुल गलत है। गीले बालों में कंघी करने से बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और वह टूट कर गिरने लगते हैं।

PunjabKesari

बालों की सफाई न करना

बालों की प्रॉपर क्लीनिंग ना करने की वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। इससे बालों के अंदर डेड सेल्स जमा हो जाते हैं जो हेयरफॉल की वजह बनते हैं। ऐसे में हर हफ्ते कम से कम 2-3 बार बालो को शैम्पू से जरूर धोएं।

नींद पूरी ना होना

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही है या आप ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि इससे आपके बाल तेजी से झड़ेंगे। रिसर्च के मुताबिक, नींद पूरी ना होने का सीधा असर बालों पर पड़ता है और वह झड़ने लगते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad