24 APRWEDNESDAY2019 1:25:42 AM
Nari

रूखे और बेजान हाथों को मुलायम बनाएंगे 6 होममेड टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 08 Oct, 2018 05:36 PM
रूखे और बेजान हाथों को मुलायम बनाएंगे 6 होममेड टिप्स

बदलते मौसम का असर शरीर के बाकी अंगों के बजाएं हाथों-पैरों पर अधिक नजर आता हैं। दरअसल, सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है जिस वजह से हमें कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा भी उठानी पड़ती है। कुछ लोग अपने हाथ व पैर की त्वचा को कोमल बनाएं रखने के लिए महंगे-महंगे लोशन व क्रीम्स का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इनका असर कुछ समय तक ही रहता है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें आप अपनी रूटीन में शामिल करके रूखी त्वचा से राहत पा सकते है।


1. हाथ व पैरों की मालिश

PunjabKesari
नहाने से पहले हाथों और पैरों पर तिल या जैतून के तेल से मालिश करें। इससे स्किन कोमल बनी रहेगी और रुखेपन की समस्या दूर होगी। 

2. बेसन और दही पेस्ट लगाएं

PunjabKesari
बेसन में थोड़ा सा दही तथा हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए हाथों व पैरों पर लगाएं। बाद में हल्का सा रगड़ें और फिर सादे पानी से धो लें। 

3. सूरजमुखी और नींबू पेस्ट
हाथ-पैर की रुखी व सांवली त्वचा से राहत पाने के लिए दो चम्मच सूरजमुखी तेल में 2 चम्मच नींबू रस और एक चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। 15 मिनट पेस्ट लगाने के बाद हल्के हाथों से रगड़ें। हफ्ते में तीन बार इसका इस्तेमाल करें। 

4. ग्लिसरीन और गुलाबजल
हाथ-पैर की त्वचा ज्यादा खुश्क है तो 1 चम्मच ग्लिसरीन को 100 मि.ली गुलाब जल में मिलाएं। इस पेस्ट को लगाने से त्वचा में नमी आएगी और स्किन शाइन भी करेगी।

5. चीनी और नींबू 
हाथों को साफ तथा मुलायम बनाने के लिए थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हल्के हाथों से मालिश करें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें। 

6. नारियल तेल 

PunjabKesari
रोजाना नारियल तेल से हाथों व पैरों की मालिश करें। इससे वह कोमल तो बनेंगे साथ त्वचा की रंगत भी निखरेगी। 


 

Related News

From The Web

ad