02 MAYTHURSDAY2024 9:21:26 AM
Nari

ये 5 घरेलू तरीके दूर करेंगे नाक के Blackheads, जड़ से खत्म हो जाएंगे Skin से काले निशान

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Jul, 2023 03:41 PM
ये 5 घरेलू तरीके दूर करेंगे नाक के Blackheads, जड़ से खत्म हो जाएंगे Skin से काले निशान

ज्यादा ऑयली त्वचा के कारण स्किन पर छोटे-छोटे दाने उभरने लगती है। ऐसे में हवा के संपर्क में आने से यह दाने ऑक्सीडाइज्ड होकर काले होने लगते हैं जिसके कारण त्वचा भी काली हो जाती है। नाक पर जमे यह ब्लैकहेड्स सुंदरता को भी फीका कर देते हैं। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में....

बेकिंग सोडा 

ब्लैकहेड्स की समस्या दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच  बेकिंग सोडा में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसके बाद पेस्ट मिक्स करके आप ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद त्वचा धो लें। नियमित इस्तेमाल से समस्या राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

हल्दी 

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा के ब्लैकहेड्स दूर करने में मदद करेंगे। हल्दी में जरुरतअनुसार, नारियल तेल डालें। मिश्रण मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। 10-15 मिनट के लिए रहने दें। तय समय बाद त्वचा धो लें। समस्या से काफी राहत मिलेगी। 

केले का छिलका 

ब्लैकहेड्स के ऊपर आप केले का छिलका रगड़ें। इससे ब्लैकहेड्स के दाग आसानी से निकलेंगे। रगड़ने के 5 मिनट बाद नाक को साफ पानी से धो लें। नियमित इस्तेमाल से समस्या से आपको काफी आराम मिलेगा 

PunjabKesari

अंडा 

अंडा भी ब्लैकहेड्स कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए अंडे का सफेद भाग लें और उसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। मिश्रण मिक्स करके ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। 15-20 सूखने दें। तय समय बाद हल्के गर्म पानी से नाक धो लें। हफ्ते में 2 बार नुस्खा इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स की समस्या ठीक होने लगेगी। 

ग्रीन टी 

ग्रीन टी इस्तेमाल करके भी आप ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत पा सकते हैं। पत्तियों को लें और इन्हें पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट मिक्स करके ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। 20 मिनट बाद मिश्रण को हल्के गर्म पानी से धो लें। नियमित इस्तेमाल से समस्या से काफी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari
 

Related News