26 APRFRIDAY2024 10:04:55 PM
Nari

ये 5 संकेत इशारा करते है कि जरूरत से कम खाते हैं आप

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 03 Aug, 2018 04:51 PM
ये 5 संकेत इशारा करते है कि जरूरत से कम खाते हैं आप

जरूरत से कम खाने के नुकसान : स्वाद के चक्कर में लोग कई बार जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते है, जिस वजह से अक्सर मोटापे या अन्य प्रॉबल्म का डर बना रहता है लेकिन क्या आप जानते है कि जरूरत से कम खाने से भी कई तरह की प्रॉबल्म घेर सकती हैं। 

 

दरअसल, कई बार जल्दबाजी या फिर बिजी शेड्यूल के कारण हम घर से थोड़ा सा खाना खाकर ही निकल आते है। चाहे हमे महसूस न होता हो लेकिन ऐसा करने से शरीर को जितने न्यूट्रिशन और कैलोरी चाहिए, उतनी मात्रा नहीं मिल पाती जिस वजह से हम धीरे-धीरे बीमारियों की चपेट में चले जाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते है तो आज ही अपनी इस आदत को बदल डालें। वहीं ऐसी स्थिति में कुछ लक्षण भी दिखते है जो इस बात की ओर इशारा करते है कि आप खाने की मात्रा कम ले रहे हैं। 

 

 

1. झड़ते बाल
अगर आपके बाल पहले से ज्यादा झड़ रहे है तो समझ जाए कि आपके खाने की मात्रा काफी कम है क्योंकि कम खाने से शरीर में प्रोटीन व आयरन भी कम जाता है जिसे बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा बाल झड़ने की समस्या अन्य किसी वजह से भी हो सकती है लेकिन अपनी डाइट पर प्रोपर ध्यान दें। 

 

2. ज्यादा सर्दी लगना
अगर आपको सामान्य मौसम में भी सर्दी लगती है तो इस लक्षण को नजरअंदाज न करें। दरअसल, खाना खाने से शरीर में ऊर्जा बनती है जिससे शरीर का तापमान सही बना रहता है। वहीं अगर खाने की मात्रा कम हो तो शरीर में थर्मोजेनेसिस की प्रकिया कम हो जाती है, जिससे शरीर को जरूरत से ज्यादा ठंड महसूस होने लगती हैं।

 

3. हर वक्त थकावट रहना
अगर शरीर हमेशा सुस्त व थका हुआ महसूस करता है या चक्कर व सिर दर्द हमेशा बना रहता है तो आप जरूरत से कम खाना खा रहे है। कम खाने से शरीर को मेटाबॉलिज्म कम हो जाता है, जिस वजह से थकान महसूस होने लगती हैं। 

 

4. गुस्सा और चिड़चिड़ापन
जब शरीर में कमजोरी होती है तो स्वभाव भी चिड़चिड़ा हो जाता है और बेवजह गुस्सा आने लगता हैं। दरअसल, कम खाने की वजह से स्वभाव ऐसा हो जाता है। 

 

5. ब्लड प्रैशर कम होना
जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलोरी न मिले तो ब्लड प्रैशर व ब्लड शुगर का लेवन नीचे गिरने लगते हैं, जिस वजह से तनाव, डिप्रैशन की समस्या रहने लगती है। इसलिए अपने खाने की मात्रा हमेशा पर्याप्त रखें। 

Related News