26 APRFRIDAY2024 11:24:45 PM
Nari

5 आसान स्टेप की Deep Conditioning से पाएं शाइनी बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Dec, 2018 06:31 PM
5 आसान स्टेप की Deep Conditioning से पाएं शाइनी बाल

केमिकल युक्त हेयर कलर, स्ट्रेटनर, धूल-मिट्टी व धूप की वजह से बाल रूखे व बेजान हो जाते हैं। ऐसे में बालों को शाइनी, सिल्की और स्मूद बनाने कि लिए लड़कियां पार्लर से डीप कंडीशनिंग करवाती है लेकिन इन हेयर प्रॉडक्ट्स में हार्ड कैमिकल्स शामिल होते हैं जो बालों को कुछ समय के लिए तो शाइनी बना देते हैं लेकिन बाद में बाल रुखे होने लगते हैं और धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप घर पर भी आसानी से हेयर डीप कंडीशनिंग कर सकती हैं। इससे बालों शाइनी और स्मूद भी होंगे और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं होगा।

 

क्या है Deep Conditioning?

डीप कंडीशनिंग में बालों को जड़ों तक पोषण दिया जाता है जिससे डैमेज सेल्स को दोबारा एक्टिवेट किया जाता है। इससे बालों को खोई हुई नमी वापिस आ जाती है। सही डीप कंडीशनिंग करने से बालों की शाइनी और स्मूद हो जाते हैं।

 

डीप कंडीशनिंग के लिए चुनें सही प्रोडक्ट्स

डैमेज बालों को सही करने के लिए सही तरीके ही नहीं, सही प्रॉडक्ट्स से कंडीशनिंग करना भी बेहद जरूरी है। बाजार में ऐसे कई प्रॉडक्ट्स मिलते हैं, जो बालों की खोई हुई नमी वापिस लाने का दावा करते हैं लेकिन आपको ऐसे प्रॉडक्ट्स का ही चुनाव करना चाहिए, जिससे उनकी सभी जरूरत पूरी हो। अगर आपके बाल बहुत पतले हैं तो 'लाइट' या 'वजनरहित' प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

घर पर ही बनाएं कंडीशनिंग प्रॉडक्ट

आप बालों को कंडीशनिंग करने के लिए होममेड प्रॉडक्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए 1 एवोकाडो, 1/2 केला, 1/2 केन कोकोनेट मिल्क, 1/4 कप शहद, 1 अंडा या 1/4 कप मेयोनेज़ मिक्स करें। अब स्टेप अनुसार, इसे बालों पर अप्लाई करके 10 मिनट तक लगाएं। इससे आपके बाल बिना किसी साइड इफेक्ट के स्मूद होंगे।

 

घर पर ऐसे करें हेयर डीप कंडीशनिंग
स्टेप 1- बालों को धोएं

डीप कंडीशनिंग करने से पहले बालों को सबसे पहले माइल्ड या सल्फेट्स युक्त शैंपू से धो लें। इससे बालों में मौजूद ऑयल व धूल-मिट्टी निकल जाएगी।

PunjabKesari

स्टेप 2- डीप कंडीशनिंग प्रॉडक्ट लगाएं

बाल धोने के बाद उसे हल्का सुखाएं। इसके बाद कंडीशनिंग प्रॉडक्ट को हल्के हाथों से स्कैलप व बालों पर लगाएं और कंघी करके कंडीशनर अच्छे से फैला लें व शॉवर कैप लगा लें।

 

स्टेप 3- प्रोडक्ट को होने दें सेट

घरेलू बनाए प्रॉडक्ट को आधा घंटा लगाएं। अगर आप बाजारी प्रॉडक्ट लगा रहे हैं तो पैक पर लिखे निर्देशों को जरूर पढ़ें क्योंकि कुछ प्रॉडक्ट्स पर 30 मिनट या उससे कम समय लगाने की सलाह दी जाती है।

PunjabKesari

स्टेप 4- बालों को दें हीट

कुछ प्रॉडक्ट्स को सेट करने के लिए उसे हीट देने की सलाह दी जाती है। ऐसे में आप 2-3 मिनट तक बालों को ब्लो ड्रायर से गर्म हवा दें। इस बात का ध्यान रखें कि ड्रायर ज्यादा गर्म ना हो, नहीं तो सिर पर लगी प्लास्टिक कैप भी पिघल सकती है।

 

स्टेप 5- बालों को फिर से धोकर करें ड्राई

अब शॉवर कैप निकालने के बाद ताजे पानी से बालों को धोएं। बालों को धोने के लिए माइल्ड शैंपू से धोएं। इसके बाद हल्के हाथों से बालों को टॉवल से साफ करें। फिर बालों को सूखने दें। महीने में कम से कम 1 बार ही डीप कंडीशनिंग करें। इससे आपके बाल शाइनी, सिल्की और स्मूद हो जाएंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News