27 APRSATURDAY2024 4:31:36 AM
Nari

खूबसूरती को बरकरार रखेंगे ये 5 प्राचीन स्किन केयर टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Jun, 2019 10:55 AM
खूबसूरती को बरकरार रखेंगे ये 5 प्राचीन स्किन केयर टिप्स

आयुर्वेदिक तरीके ऐसी प्राचीन पद्धति है, जो ना सिर्फ आपको स्वस्थ रखती हैं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी इसका बहुत बड़ा हाथ है। बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए आयुर्वेदिक तरीकों का ही इस्तेमाल करती हैं और ऐसा सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में होता है। बस कुछ ही बदलाव के साथ आज इन प्राचीन तरीकों और सामग्रियों को अलग तरीके से पेश किया जाता है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि प्राचीन तरीके आपकी सौंदर्य को बढ़ाने के लिए कितने असरदार है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्राकृतिक प्राचीन तरीके बताएंगे, जिससे आप भी अपनी सुदंरता को बरकरार रख सकते हैं।

 

हल्दी (Turmeric)

भारत में हल्दी का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में सदियो सो होता आ रहा है। खाने के साथ-साथ इसका यूज दूध में भी किया जाता है, जो ना सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि इससे स्किन भी ग्लोइंग होती है। अध्ययन के अनुसार, हल्दी में पाए जाने वाले यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव, मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम, गठिया से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा इसका पैक बनाकर लगाने से मुहांसे, पिंपल्स और एंटी-एजिंग जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है।

PunjabKesari

एसेंशियल रोज वॉटर (Essence of Rose)

गुलाब एक क्लासिक सामग्री है, जिसका सदियों से यूज किया जा रहा है। दो हजार साल पहले महिलाएं अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए शुद्ध गुलाब जल का यूज किया करती थी। मार्कीट में मिलने वाले एसेंशियल रोज वॉटर में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक व एंटी-इंफ्लामेट्री गुण रैशेज, त्वचा में लालपन, जलन व खुजली की समस्या को भी दूर करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और शरीर में कोर्टिसोल के स्तर (तनाव हार्मोन) को कम करते हैं, जिससे चेहरे का ग्लो बरकरार रहता है।

हैंड क्रीम (Hand Creams)

फ्रांस में महिलाएं रात को सोने से पहले अपने हाथों पर बाम या मॉइश्चराइजर लगाकर ग्लव्स पहन लेती हैं। इससे हाथों में नमी बनी रहती है, जिससे वो फटते नहीं। मगर आज हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पार्लर में पैराफिन ट्रीटमेंट का यूज किया जाता है। इसमें त्वचा को गहराई तक नमीयुक्त रखने के लिए पैराफिन के गर्म पानी डुबोया जाता है। अगर आप अपने हाथों को सॉफ्ट एंड सुदर बनाने के लिए रात भर या सिर्फ कुछ घंटों के लिए पौष्टिक हैंड क्रीम लगाकर कॉटन ग्लव्स पहनें। इससे आप खुद कुछ दिन में फर्क देखेंगे।

PunjabKesari

एक्यूपंक्चर (Acupuncture)

चीन में एक्यूपंक्चर तकनीक का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि स्वस्थ रहने के लिए भी किया जाता है। 2,000 साल पुरानी इस चिकित्सिक पद्धति द्वारा पुराने दर्द को कम करने, प्रजनन क्षमता बढ़ाने, अस्थमा को कम करने और मांसपेशियों में मजबूत और तनाव को कम किया जाता है। इस तकनीक में शरीर के कुछ खास हिस्सों में सूईयां को एपिडर्मिस, उत्तेजक परिसंचरण और त्वचा कोशिका में चुभोया जाता है, जिससे एक्जिमा, रोजेशिया और सोरायसिस जैसी समस्याएं दूर होती है।

हीट ट्रीटमेंट (Heat Treatments)

फिनलैंड में खूबसूरती बरकरार रखने के लिए हीट ट्रीटमेंट अपनाया जाता है। इसमें कोयल्स द्वारा गर्म किए पानी में बाथ दिया जाता है, जिसमें सौना से नमक गुफाओं और इन्फ्रा-रेड रूम तक फेमस है। इन कमरों का तापमान करीब 70, 80 या 90 डिग्री सेल्सियस तक होता है। हीट ट्रीटमेंट सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने में ही मदद नहीं करता बल्कि इससे हार्ट डिसीज, ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन और ब्लॉक धमनियों की समस्याएं भी दूर रहती हैं। इतना ही नहीं, सिर्फ 30 मिनट हॉट बाथ लेने से कोलेस्ट्राल लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इससे आप गर्मियों में होने वाली स्किन समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News