25 APRTHURSDAY2024 6:23:06 AM
Nari

30 मिनट की एक्सरसाइज के बराबर है 2 मिनट की साइकिलिंगः सर्वे - Nari

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Sep, 2018 04:04 PM
30 मिनट की एक्सरसाइज के बराबर है 2 मिनट की साइकिलिंगः सर्वे - Nari

आज लोगों ने अपना लाइफस्टाइल इतना बिजी बना लिया है कि उनके पास खुद की फिटनेस का ख्याल रखने का भी समय नहीं है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो जिम में जाकर पसीना तो बहाना चाहते हैं लेकिन उनके पास समय की कमी होती है। अब सवाल तो यहीं उठता है कि जिम जाए बिना ही सेहत का ख्याल कैसे रखा जाए। अगर आपके पास भी एक्सरसाइज करने का ज्यादा समय नहीं है तो आपके लिए अचछी खबर है। 

 

2 मिनट तेज साइकिल चलाने से मिलेगा फायदा 
स्टडी रिपोर्ट की मानें तो कम समय में भी जिम जाए बिना भी पसीना बहा सकते हैं। जी हां, ऑस्ट्रेलिया की विक्टोरिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने स्टडी के मुताबिक, स्टडी में शामिल लोगों को सिर्फ 2 मिनट तेज गति से साइकिल पर दौड़ लगाने से उन लोगों के मुकाबले ज्यादा फायदा हुआ, जो आराम से 30 मिनट तक साइकिल चलाते हैं।

PunjabKesari

शोध के अनुसार, सिर्फ 2 मिनट ज्यादा इंटेंसिटी यानी  हाई इंटेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) से एक्सरसाइज करके लंबे समय तक बॉडी को मजबूत बनाया जा सकता है।

PunjabKesari

इसी के साथ वैज्ञानिकों ने एक्सरसाइज करने के बाद कोशिकाओं (Cells) में बदलाव की जांच की, जिसमें कोशिकाओं पर होने वाले अच्छे प्रभाव का सबसे ज्यादा असर माइटोकॉन्ड्रिया पर पड़ता है, जो कोशिकाओं को एनर्जी प्रोड्यूस करता है।

 

उनका यह भी कहना है कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, माइटोकॉन्ड्रिया कमजोर होने लगता है, जिस वजह से शरीर में ज्यादा एनर्जी प्रोड्यूस नहीं हो पाती और व्यक्ति की काम करने की क्षमता पर इसका असर दिखाई देता है लेकिन तेज गति से एक्सरसाइज करने से शरीर मे मौजूद कमजोर हुए माइटोकॉन्ड्रिया फिर से जीवित हो जाते हैं, जिससे शरीर में दोबारा ज्यादा एनर्जी प्रोड्यूस होने लगती है।

PunjabKesari

बता दें कि ये स्टडी अमेरिकन साइकोलॉजी सोसाइटी जर्नल में प्रकाशित की गई है। स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने 8 युवाओं के वर्कआउट की जांच की। उनमें से एक ने 30 मिनट तक साइकिलिंग की लेकिन पूरा दम लगाकर नहीं की। वहीं, कुछ ने ज्यादा इंटेंसिटी के साथ सिर्फ 4 से 5 मिनट के लिए साइकिलिंग की। जब इन राइडर्स में माइटोकॉन्ड्रिया की जांच की तो ज्यादा इंटेंसिटी के साथ वर्कआउट करने वालों की कोशिकाएं ज्यादा दुरुस्त थीं अपेक्षा लंबे समय तक धीरे से साइकिलिंग करने वालों के।

 

अमेरिकन काउंसिल के ऑनलाइन कैलोरी एस्टिमेटर के अनुसार, 115 पाउंड वजनी इंसान धीमी या मध्यम गति से 30 मिनट दौड़कर 260 कैलोरी बर्न कर सकता है, जबकि क्रॉस फिट करने वाले लोग इतनी कैलोरी 20 मिनट में बर्न कर सकते हैं। अगर आप तेज गति से दौड़े तो और भी ज्यादा कैलोरीज बर्न कर सकते हैं।

 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News