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Healthy Habit: आपकी ये 10 अच्छी आदतें आपको नहीं होने देंगी बीमार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2019 05:11 PM
Healthy Habit: आपकी ये 10 अच्छी आदतें आपको नहीं होने देंगी बीमार

हर कोई अच्छी और हेल्दी लाइफ इंज़ाय करना चाहता है। स्वस्थ रहने के लिए आप हेल्दी डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक करते हैं। इसके बावजूद भी आप कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वस्थ रहने के लिए कुछ अच्छी आदतों का होना बेहद जरूरी है। ज्यादातर लोग कुछ चीजों को लेकर लापरवाह हो जाते हैं और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको 10 हेल्दी आदतों के बारे में बताएंगे, जिसे रूटीन में शामिल करके आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

 

नाश्ता स्किप ना करें

नाश्ता आपके दिन का पहला मील होता है इसलिए कभी भी इसे स्किप नहीं करना चाहिए। नाश्ते से मिले पोषक तत्वों की वजह से आप लंबे समय तक कार्य कर पाते हैं और शरीर एनर्जी से भरा रहता है। हमेशा नाश्ते में अंडा, ओट्स जैसे फूड्स का सेवन करें। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है।

 

एक्सरसाइज व सैर

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना रुटीन में कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, व्यायाम या योग शामिल करें। कुछ समय निकालकर सुबह-शाम सैर जरूर करें। इससे आपकी आधी से ज्यादा हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर हो जाएगी।
 

स्ट्रैस ना लें

छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव न लें और अपने गुस्से को भी कंट्रोल में रखें। इससे भी आप कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं इसलिए हमेशा खुश रहे और दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें। अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ शेयर करें। इससे आपको हल्का महसूस होगा।

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रूटीन चेकअप

45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और अगर डॉक्टर आपको कोई दवाई देता है तो उसे नियमित रुप से लें। बीमारियों से बचने के लिए सिर्फ दवाइयां ही नहीं, रोज कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। अगर इसके लिए समय नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का रूटीन अपनाएं।

 

सफाई का रखें ध्यान

अपने बेडरूम को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकिया तथा पर्दों को 3 से 4 दिन में बदलते रहें। मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप में रखें, ताकि उसकी धूल-मिट्टी और किटाणु निकल जाएं।

 

जंकफूड से परहेज करें

जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक, मसालेदार भोजन और आर्टिफिशियल शुगर से बने जूस का सेवन न करें। भोजन पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑयल जैसे- सोयाबीन, सनफ्लावर, मक्का या ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। 

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हरी सब्जियों का सेवन

खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का इस्तेमाल जरूर करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का इस्तेमाल करें और सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर खाएं।

 

हाथों को अच्छी तरह से धोएं

बाहर से घर आने के बाद, भोजन पकाने से पहले, खाना खाने के पहले या बाद में और बाथरूम का इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से धोएं।

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खाने से जुड़ी जरूरी बातें

भूख होने पर ही खाना खाएं। इससे पेट में गैस्ट्रिक जूस का स्त्राव डाइजेस्टिव एंजाइम के साथ होता है जिससे पाचन बेहतर होता है। खाते समय जल्दी-जल्दी ना खाएं क्योंकि जल्दी खाने से आप ज्यादा कैलोरी का सेवन कर बैठते हैं। सही समय पर ही खाना खाएं जिससे आपका शरीर बेहतर तरीके से काम करें। 

 

रात के खाने का सही समय

रात का खाना 8 बजे तक कर लें और रात के समय ज्यादा हैवी भोजन न करें। ध्यान रहे कि भोजन हल्का-फुल्का हो। इसके अलावा सोने से पहले 15 से 20 मिनट टहलना ना भूलें।

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