04 AUGTUESDAY2020 2:38:21 AM
Life Style

नागालैंड के लिए वरदान बना लॉकडाउन, घर पर सब्जियां उगा कर रहे कमाई

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jul, 2020 05:06 PM
नागालैंड के लिए वरदान बना लॉकडाउन, घर पर सब्जियां उगा कर रहे कमाई

लॉकडाउन के कारण जहां कुछ लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वहीं कुछ लोगों ने इसका फायदा भी खूब उठाया। जी हां, लॉकडाउन कुछ लोग अपने शौक जी भरकर पूरे कर रहे हैं। वहीं बहुत सो लोगों ने तो गार्डनिंग को ही अपना शौक बना लिया। आज हम आपको दो ऐसी ही महिलाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए घर पर ही गार्डनिंग शुरू कर दी।

PunjabKesari

नागालैंड, कोहिमा की रहने वाली नेचुत्तुओनो

सबसे पहले बात करते हैं नागालैंड की राजधानी कोहिमा की रहने वाली 23 साल की नेचुत्तुओनो योमे (Neichutuonuo Yhome) की। कोहिमा एक ऐसा गांव है, जो सब्जियों व फलों के लिए दूर-दराज के शहरों पर निर्भर है। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान मुसीबत पड़ने पर नेचुत्तुओनो ने घर पर ही गार्डनिंग करने की सोची।

PunjabKesari

घर की छत पर उगाई सब्जियां

नेचुत्तुओनो के गार्डन में कई सब्जियों के साथ बांस भी लगी हुई है, जिसपर बेल उग आई हैं। इस काम में नेचुत्तुओनो की बहनें भी उनका पूरा साथ देती हैं। बरसात का मौसम होने के कारण पहाड़ों पर मकई उगाना शुरू कर दिया है।

PunjabKesari

मार्कीट में बेच कर रहे कमाई

सिर्फ नेचुत्तुओनो ही नहीं बल्कि कोहिमा में कई लोग घर पर ही सब्जियां, फल उगाने लगे हैं। यही नहीं, 1-2 महीने में इन लोग ना सिर्फ सब्जियां उगाई बल्कि उसे कमाई का जरिया भी बनाया। दरअसल, यहां लोगों ने घर ही सब्जियां उगाकर बेचना शुरू कर दिया है, जिससे उनकी कमाई भी होने लगी है। नागालैंड के लोग खेती-बाड़ी के लिए जाने जाते थे लेकिन बदलते समय के साथ उन्होंने खेती करना छोड़ दिया। मगर, लॉकडाउन के  वजह से वह फिर खेती से जुड़ रहे हैं।

PunjabKesari

Related News