27 APRSATURDAY2024 2:51:22 AM
Life Style

दीपावली पर भूलकर भी न करें ये 10 काम, मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Oct, 2019 03:36 PM
दीपावली पर भूलकर भी न करें ये 10 काम, मां लक्ष्मी हो सकती है नाराज!

भले ही बड़ी दिवाली कल हो लेकिन लोगों ने इसका सेलिब्रेशन कल यानि धनतेरस से ही शुरू कर दिया था। दिवाली के इन तीन दिनों में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करने के अलावा घर की खासतौर पर साफ-सफाई और सजावट भी की जाती है। वहीं घर को रौशन करने के लिए दीए भी जलाए हैं लेकिन कुछ ऐसे काम भी है जिसे दिवाली पर बिल्कुल नहीं करना चाहिए। दिवाली पर इन कामों को करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती है।

 

चलिए आपको बताते हैं कि जदिवाली के दिनों में आपको किन कामों को करने से बचना चाहिए।

देर तक न सोएं

दिवाली के दिन सुबह देर तक नहीं सोना चाहिए बल्कि सुबह जल्दी उठकर पूजा-पाठ करना चाहिए।

PunjabKesari

नाखून काटना

दिवाली वाले दिन नाखून व बाल काटना, शेविंग करने से बचें क्योंकि यह शुभ नहीं माना जाते।

साफ-सफाई का रखें खास-ख्याल

दीपावली के दिन घर में गंदगी, कूड़ा-कर्कट पड़ा रहने से भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं इसलिए इस दिन घर को एक-दम साफ व स्वच्छ रखें। साथ ही डस्बिन में भी कूड़ा-कर्कट न रखें और उसे खाली कर दें। 

पूजा के समय न बजाए तालियां

लक्ष्मी पूजन करते समय तालियां नहीं बजानी चाहिए। आरती बहुत तेज आवाज में न गाएं। कहा जाता है कि मां लक्ष्मी शोर से घृणा करती हैं।

PunjabKesari

लक्ष्मी मां की अकेले पूजा करना

दीपावली की रात माता लक्ष्मी और गणेश भगवान का पूजन किया जाता है, लेकिन यह ध्यान रखें कि लक्ष्मी मां की पूजा विष्णु भगवान के साथ ही करनी चाहिए। इसके अलावा गणेश भगवान की ऐसी मूर्ति पूजा कक्ष में ना रखें जिसमें वह बैठी हुई मुद्रा में ना हों और उनकी सूंड दाई तरफ ना हो।

सही दिशा में हो मूर्तियां

जब भी आप लक्ष्मी और गणेश का पूजन कर रहे हों तो ध्यान रखें कि लक्ष्मी जी गणेश जी के दाईं तरफ न विराजें। दरअसल, पत्नी ही दाईं तरफ विराजमान होती हैं इसलिए गणेश जी को लक्ष्मी जी के बायी तरफ विराजमान करें और पूजा करें।

रातभर जलने दें दीया

पूजन के बाद मंदिर को बिखरा हुआ न छोड़ें। साथ ही दीए में इतना तेल जरूर डालें कि वो रातभर जलता रहें।  साथ ही कैंडल्स की बजाए ज्यादा से ज्यादा दीए जलाएं।

PunjabKesari

लाल रंग का ज्यादा इस्तेमाल

दिवाली की सजावट के लिए लाल, गुलाबी और पीले रंग का अधिक प्रयोग करें क्योंकि यह मां लक्ष्मी को सबसे प्रिय है। मूर्तियां भी लाल, हरे, गोल्डन या पीले रंग की खरीदें।

न करें लड़ाई-झगड़ा

मां लक्ष्मी शांतिप्रिय हैं इसलिए घर पर शांति और प्रेम का माहौल बनाए रखें। जिस घर में लड़ाई-झगड़ा होता है वहां माता वास नहीं करती। साथ ही अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर मां लक्ष्मी जी की आरती करें।

शराब-धूम्रपान से रहें दूर

दिवाली के दिन मांस और शराब-धूम्रपान आदि से दूर रहना चाहिए। इस दिन हो सके तो सात्विक भोजन ग्रहण करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News