27 APRSATURDAY2024 3:50:41 AM
Life Style

Yoga day 2019: आपके Zodiac Sign के मुताबिक बेस्ट Yoga Pose

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 21 Jun, 2019 06:12 PM
Yoga day 2019: आपके Zodiac Sign के मुताबिक बेस्ट Yoga Pose

योग एक प्राचीन पद्धति है जिसके नियमित-सही अभ्यास से तन को स्वस्थ व मन को शांत रखा जा सकता है। इसी के लिए लोगों में जागरुकता लाने के लिए 21 जून को विश्व योगा दिवस मनाया जाता हैं। वैसे तो योगा के सभी पोज सेहत से जुड़ी अलग-अलग समस्याओं व बीमारियों में फायदेमंद होते हैं लेकिन आज हम आपकी राशि के हिसाब से आपके लिए बेस्ट योगा पोज बताने जा रहे हैं। राशि से हिसाब योग करने से न केवल आपकी सेहत सुधरेगी बल्कि आपका स्वभाव भी चेंज हो सकता हैं। चलिए जानते है आपकी राशि के लिए कौन-सा योगासन बेस्ट हैं।  

PunjabKesari

राशि के हिसाब से जानें अपना बेस्ट Yoga Pose 

मेष राशि

अगर आपकी राशि मेष तो आपके लिए बेस्ट योगासन भुजंगासन हैं। इस आसन को नियमित करने से पीठ दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा इससे पेट की चर्बी भी कम व कब्ज दूर रहती हैं। गर्भवती महिलाओं, हर्निया और अल्सर के रोगियों को यह आसन नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

वृषभ राशि

आपकी राशि वृषभ हैं तो आपको श्वासन करना चाहिए जोकि काफी आसान भी है। इस आसन को करने उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मनोविकार, दिल की बीमारियों में भी लाभ होता है। दूसरा इसके नियमित अभ्यास से तनाव कोसो दूर रहता हैं। 

PunjabKesari

मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों को रोजाना वज्रासन का अभ्यास करना चाहिए। यह आसान करने में तो आसान है लेकिन फायदे अनेक देता है। इससे पाचन दुरुस्त व एसिडिटी और अल्सर की समस्या से बचाव होता है। 

PunjabKesari

कर्क राशि

कर्क राशि वाले को धनुरासन का अभ्यास करना चाहिए। हालांकि यह करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि इसे करने के लिए शरीर का लचीला होना जरूरी है लेकिन नियमित इसका अभ्यास कई रोगों से दूर रखता हैं। कमर दर्द के लिए यह आसान बेस्ट है। 

PunjabKesari

सिंह राशि

अगर आपकी राशि सिंह है तो आपको अपनी रुटीन लाइफ में चक्रासन शामिल करें। यह आसान भी करने में थोड़ा मुश्किल है लेकिन इससे मोटापा कंट्रोल में रहता है और मांसपेशियां मजबूत होती है। 

PunjabKesari

कन्या राशि

कन्या राशि वालों को भद्रासन अपनी योगासन लिस्ट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इसेके नियमित अभ्यास से एकाग्रता में वृद्धि और दिमाग का भी विकास होता है।

PunjabKesari

तुला राशि 

तुला राशि वाले लोगों को उष्ट्रासन करना चाहिए। इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी उत्तेजित होती है जिस से पीठ दर्द से मुक्ति मिलती हैं। 

PunjabKesari

वृश्चिक राशि

अगर राशि वृश्चिक है तो आपको रोजाना उत्कटासन का अभ्यास करना चाहिए। इससे टखनों, जांघों, और रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती हैं साथ ही कंधे-छाती में खिचाव आता है।

PunjabKesari

धनु राशि

धनु राशि का जातकों को उत्तानासन करना चाहिए क्योंकि इससे दिमाग शांत होता हैं और चिंता दूर करने में मदद मिलती है।यह आसन सिरदर्द और अनिद्रा को कम करने में भी मदद करता है।

PunjabKesari

मकर राशि

अगर आपकी राशि मकर है तो आपके लिए त्रिकोणासन बेस्ट साबित होगा। इस आसन को करने से शरीर का संतुलन ठीक बना रहता है और तनाव-चिंता दूर रहती हैं। 

PunjabKesari

कुंभ राशि

राशि के हिसाब से कुंभ लोगों के लिए मत्स्यासन करना अच्छा माना जाता है। इस आसन को करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन इसके फायदे काफी हैं जिनके जरिए आप बिल्कुल स्वस्थ रह सकते हैं। 

मीन राशि

मीन राशि वाले लोगों को शीर्षासन करना चाहिए क्योंकि ज्योतिष शास्त्र अनुसार, उनकी राशि के हिसाब से यह योगासन उनके लिए बेस्ट साबित होगा। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News