Twitter
You are hereLife Style

Women Health: सेहत को नुकसान पहुंचाती है एक्सपायरी ब्रा, यूं करें पहचान

Women Health: सेहत को नुकसान पहुंचाती है एक्सपायरी ब्रा, यूं करें पहचान
Views:- Saturday, December 15, 2018-9:25 AM

लड़कियां अक्सर अपने कम्फर्ट के चक्कर में महीनों या सालों तक एक ही ब्रा पहनती रहती है। मगर आपको बता दें कि ब्रा की भी एक्सपायरी डेट होती है। जी हां, ब्रा की भी एक्सपायरी डेट होती है और एक्सपायरी हो चुकी ब्रा पहनने से ना सिर्फ आपका ब्रेस्ट साइड खराब होती है बल्कि इससे बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। तो अगर आप भी अपनी फेवरेट ब्रा को महीनों या सालों से पहन रही है तो आज ही उसे बदल दें।

कितनी होती है ब्रा की Validity Date?

आपको जानकर हैरानी होगी कि एक ब्रा की वैलिडिटी डेट सिर्फ 6-9 महीने होती है। अगर आप एक ब्रा को इससे ज्यादा दिन तक पहनती हैं तो इसका हुक निकलने लगता है और अंडरवायर भी बाहर झांकने लगता है। इतना ही नहीं, पुरानी ब्रा पहनने से आप बीमारियों का शिकार भी हो सकती हैं।

PunjabKesari

सेहत के लिए हानिकारक है एक्सपायरी ब्रा पहनना

शोध के अनुसार, करीब 70 से 80 प्रतिशत महिलाएं गलत साइज व एक्सपायरी ब्रा पहनती हैं। आपको बता दें कि इससे आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकती हैं क्योंकि गलत ब्रा पहनने से सिर्फ पीठ या गर्दन दर्द नहीं बल्कि ब्रेस्ट कैंसर, हार्टबर्न, पाचन संबंधी समस्याओं, स्किन रैशेज और सिर दर्द की समस्याएं भी हो सकती है। ऐसे में अगर आपकी ब्रा भी खराब हो चुकी है तो जल्द ही उसे बदल लें।

एक्सपायरी ब्रा पहनने के नुकसान

पीठ में दर्द होना
कंधे और गर्दन में दर्द होना
लिम्फ नोड्स ब्लॉक होने की समस्या
त्वचा संबंधी समस्या
ब्लड सर्कुलेशन खराब होना
सांस लेने में परेशानी
बहुत ज्यादा सिरदर्द
ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा

PunjabKesari

ऐसे पहचाने ब्रा की एक्सपायरी डेट

अगर आप ये सोचती हैं कि आपने महंगी ब्रा खरीदी है और ये कभी खराब नहीं होगी तो आप गलत हैं। ब्रा कपड़े और लास्टिक से बनती है और ज्यादा समय तक कोई भी कपड़ा इस्तेमाल करने से उसका रंग भी फेड हो जाता है। चलिए जानते हैं कैसे पहचाने की आपकी ब्रा बदलने का समय आ चुका है।

ब्रा की स्ट्रेप

नई ब्रा की स्ट्रेप्स नीचे नहीं गिरती लेकिन जब वह पुरानी यानि एक्सपायरी हो जाती है तो स्ट्रेप को कितना भी सेट क्यों ना कर लें वो बार-बार नीचे गिरने लगती है।

PunjabKesari

ब्रा का हुक

जब ब्रा एक्सपायर होने के बाद वही हुक कब खुल जाए इसका खतरा बना रहता है। कुछ महिलाएं ढीले हुक को सुई धागे से टाइट करके पहन लेती है लेकिन यह पूरी तरह गलत है। जब ब्रा का हुक बार-बार गिरने लगे तो समझ लें कि वह पहनने लायक नहीं है।

ब्रा की अंडरवायर

ब्रा की अंडरवायर जब आपको चुभने लगे तो समझ लें कि उसे बदलने का समय आ गया है। ऐसे में आप बी बिना देरी किए नई ब्रा ले लें।

ब्रा पहनने से आपके शरीर में दाग पड़ना

सही नाप का ब्रा नहीं पहनने से शरीर में जगह-जगह दाग होते हैं। साथ ही इससे महिलाओं को गर्दन, पीठ दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर ब्रा पहनने से आपके शरीर में किसी भी तरह के दाग होते हैं तो जल्द से जल्द उस ब्रा को अलविदा कह दें।

PunjabKesari

ब्रा का साइज बदलना

अगर आपको भी लगता है कि ब्रा का साइज नहीं बदलता तो आप गलत समझती है। जरूरी नहीं कि प्रेग्नेंसी या टीनएज में ही ब्रा का साइज बदलें। यह आपके लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। साथ ही वज़न बढ़ने या घटने पर भी ब्रा का साइज बदल जाता है।

ब्रा के फीते हो जाते हैं ढीले

ब्रा के फीते अगर कसने के बाद भी कंधे पर झूल रहे हैं तो समझ लें कि वह खराब हो चुकी है। ऐसे में उन्हें जल्द से जल्द बदलें।

ब्रा का कपड़ा फट जाने पर

बार-बार धुलने के कारण ब्रा का कपड़े फटने या घिसने लगता है। ऐसे में उसे पहनने से बेहतर फिटिंग नहीं आती। बेहतर होगा कि ऐसा होने पर आप अपने लिए नई ब्रा खरीद लें।

ब्रा में असहज महसूस होना

जी हां, कुछ ब्रा के कपड़े ऐसे होते हैं जो जिसे लंबे समय तक नहीं पहना चाहिए। एस समय के बाद इन कपड़ों से खाज-खुजली जैसी समस्या होने लगती है और आपको असहज भी महसूस होता है। इतना ही नहीं, ऐसा ब्रा ब्रेस्ट को भी नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी पुरानी ब्रा को बदल लें।

ब्रा का पट्टा ठीक से ना बैठना

अगर आपके ब्रा का पट्टा ठीक से बैठ रहा तो आप उसमें असहज महसूस करेंगी। इससे तो बेहतर है कि आप पुरानी ब्रा को फेंककर नई ब्रा खरीद लें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: