10 DECTUESDAY2019 5:11:49 AM
Bollywood Life

पिता की इस चीज को आज भी अपने पास रखती हैं लता जी, जानिए और दिलचस्प बातें

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 12 Nov, 2019 03:14 PM
पिता की इस चीज को आज भी अपने पास रखती हैं लता जी, जानिए और दिलचस्प बातें

लता मंगेशकर को रविवार देर रात सांस लेने की तकलीफ के चलते मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में दाखिल करवाया गया। बाद में खबर आई कि उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है हालांकि एक वेबसाइट के अनुसार लता जी अभी भी अस्पताल में हैं। वेबसाइट के मुताबिक लता जी की बहन ऊषा मंगेशकर ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभी लता मंगेशकर को एक-दो दिन और अस्पताल में रखा जाएगा। लता की बहन ऊषा ने कहा,  'लता दीदी अब 90 वर्ष की हो चुकी हैं। अब वह ठीक हैं। डॉक्टर ने हमसे कहा कि अब हम उन्हें घर ले जा सकते हैं। लेकिन हमने उनकी उम्र देखते हुए उन्हें अस्पताल में एक-दो दिन और रखने का फैसला किया है।'


अस्पताल में दाखिल है लता जी

लता जी की अच्छी सेहत के लिए उनके फैंस और बॉलीवुड सितारे दुआ मांग रहे हैं। ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, लता मंगेशकर जी के लिए प्रार्थना, जो अस्पताल में भर्ती हैं और खबर है कि उनकी हालत गंभीर है । भगवान उन्हें इस संकट से बाहर निकलने की शक्ति दें जिससे वो हमारे बीच बनी रहें। राष्ट्र की भारत रत्न, भारत की कोकिला लता जी के लिए दुआ करती हूं।'

PunjabKesari

अपनी सिंगिंग के लिए दुनियाभर में फेमस लता मंगेशकर

चलिए हम आपको लता जी की जिंदगी से जुड़ी खास बातें बताते हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते हो। सुरों की मलिका लता मंगेशकर का जन्म इंदौर के मराठी परिवार में हुआ। लता के पिता गायक थे इसलिए उन्हें संगीत विरासत में मिला। लता जी का असली नाम हेमा है लेकिन जन्म के 5 साल बाद माता-पिता ने उनका नाम बदलकर लता रख दिया।

काफी मुश्किलों भरा 'रहा सुरों की महारानी' बनने का सफर

सुरों की महारानी बनने के लिए लता जी को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। 5 साल की उम्र में लता जी ने दीनानाथ से संगीत सीखना शुरू किया। लता के साथ उनकी बहनें आशा, ऊषा और मीना भी संगीत सीखा करती थी। उन्होंने पहली बार नाटक में अभिनय शुरू किया लेकिन एक्टिंग से ज्यादा उनकी दिलचस्पी संगीत में थी।

PunjabKesari

14 साल की उम्र में शुरू किया था काम

14 साल की उम्र में लता जी ने काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने फिल्म में एक्ट्रेस की बहन का रोल किया साथ में संगीत की शिक्षा भी लेती रही। पिता की मौत के बाद उन पर परिवार की जिम्मेदारी आ गई। बड़ी बेटी होने के नाते लता ने सारी जिम्मेदारी बखूबी निभाई।

नंगे पैर गाती थी गाना

लता जी के लिए गाना पूजा के समान है। रिकॉर्डिंग के समय वे हमेशा नंगे पैर ही गाती हैं। लता जी ने अपने पिता जी द्वारा दिया गया तम्बूरा अब तक संभालकर रखा है। कागज पर कुछ भी लिखने के पूर्व वे 'श्रीकृष्ण' लिखती हैं। लता जी को क्रिकेट बेहद पसंद है। भारत के किसी बड़े मैच के दिन वे सारे काम छोड़ मैच देखना पसंद करती हैं।

'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' में शामिल है नाम

दुनिया में सबसे अधिक गीत गाने का 'गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड' लता जी के नाम पर दर्ज है। लता जी की करीबी दोस्त पदमा सचदेव ने अपनी किताब ‘Aisa Kahan Se Lauen’में इस बात का जिक्र किया कि 1962 में लता जी को जान से मारने की कोशिश की गई थी। तब उन्हें स्लो प्वॉइजन दिया गया। लता जी  फिल्म इंडस्ट्री की पहली महिला हैं जिन्हें भारत रत्न और दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्राप्त हुआ।

PunjabKesari

बहन आशा से नहीं करती बात

अब बात करते हैं लता जी की पर्सनल लाइफ की। लता जी की बहन आशा भोंसले ने 16 साल की उम्र में 31 साल के गणपतराव भोंसले से शादी कर ली, जोकि लता के सेक्रेटरी हुआ करते थे। इस बात से नराज होकर लता जी ने काफी समय तक आशा से बात नहीं की।

कुंदनलाल सहगल से करना चाहती थी लता जी

लता जी ने शादी नहीं की। वह बचपन में कुंदनलाल सहगल की फिल्म 'चंडीदास' देखकर कहती थीं कि वह बड़ी होकर सहगल से शादी करेंगी। लेकिन उन्होंने शादी नहीं की। उनका कहना है कि घर के सभी सदस्यों की जिम्मेदारी उन पर थी, ऐसे में जब शादी का ख्याल आता भी तो वह उस पर अमल नहीं कर सकती थीं

PunjabKesari

लता जी की कोयल सी मधुर आवाज ने सैकड़ों फिल्मों के गीतों को अमर बनाया है। हम दुआ करते है कि लता जी जल्द ही ठीक हो जाए। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News