27 APRSATURDAY2024 3:20:05 AM
Nari

ऐसे करेंगे बड़े बुजुर्गों की केयर तो अच्छा बना रहेगा Relation

  • Updated: 01 Jun, 2018 05:53 PM
ऐसे करेंगे बड़े बुजुर्गों की केयर तो अच्छा बना रहेगा Relation

बदलते लाइफस्टाइल में सभी अपने-अपने काम में इतना व्यस्त है कि किसी के पास घर के बड़े बुजुर्गों के पास बैठने का समय ही नहीं है। कुछ लोग तो अपने बुजुर्गों को ओल्ड एज होम छोड़ आते हैं। जिसके कारण वह बहुत ज्यादा हर्ट होते हैं और वह अपने बच्चों से टूटकर अनहैल्दी महसूस करते हैं। अगर आप अपने बुजुर्गों को हैल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो आप उन्हें बेहद प्यार करें और उनको पूरी इज्जत दें। आइए जानिए किस तरह करें बड़े बुजुर्गों की केयर।


1. बुजुर्गों को व्यायाम और योग करने के लिए प्रेरित करते रहें बल्कि उनके साथ भी व्यायाम करें। इससे न केवल उनकी शारीरिक बीमारियां दूर भागेगी बल्कि आपका अकेलापन भी दूर होगा और वह फिट भी रहेंगे।

2. अगर कभी उनके शरीर में किसी तरह की दर्द हो तो उन्हें पहले फर्स्ट एड दें और सुधार न दिखने पर फौरन उन्हें डॉक्टर  के पास ले जाएं।

3. बुजुर्गों को अगर ज्यादा कमजोरी महसूस हो या फिर भूलने की आदत हो तो उनके बाहर जाने पर उन पर नजर रखें और अगर घर वापिस आने में देर हो जाएं तो बाहर देखने जरूर जाएं।

4. घर के बड़े बुजुर्ग अगर कोई काम करना चाहते हैं तो उन्हें मना न करें। अगर आप उन्हें मना करते हैं तो उन्हें लगता है कि आप उन्हें रोक-टोक कर रहेे हैं।

5. बुजुर्गों को हमेशा सम्मान दें। उन्हें कभी भी ऐसी बात न कहें जिससे उनके मन को ठेस लगे। उन्हें बाहर लोगों से मिलने दें और नए दोस्त बनाने दें। इससे उनका अकेलापन दूर होगा और वह हमेशा खुश रहेंगे। 

6. उनके अनुभव और कहानी को ध्यान से सुनें। इससे हो सकता है उनकी सुनाई कहानी से आपको अपने जीवन की किसी परेशानी को हल मिल जाए।

7. उनसे वसीयत, पॉवर ऑफ अटार्नी के बारे में बेहिचक प्यार से बात करें। उनकी सलाह भी सुनें और उन्हें अपने मुताबिक सलाह भी दें। इससे रिश्तों में खुलापन आएगा। उन्हें उनके मन के मुताबिक निर्णय लेने दें।

8. आपसी प्यार बढ़ाने के लिए एक साथ बैठ खाना खाएं। इससे उनका अकेलापन भी दूर होगा और रिश्तों में मिठास भी आएगी। कभी-कभी उनकी मनपसंद का खाना बना कर भी खिलाएं।

9. उनके गुस्से को सहना सीखें। कभी भी उनका विरोध न करें। आप कभी ऐसे शब्द न बोलें जिससे उनके मन को ठेस पहुंचे।

10. उन्हें कभी-कभी अपने साथ बाहर घूमनें ले कर जाएं। इससे उनके मन को खुशी पहुंचेगी।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News