26 APRFRIDAY2024 7:44:06 PM
Nari

इन 5 हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से करें डबल चिन की छुट्टी

  • Updated: 30 Mar, 2018 11:38 AM
इन 5 हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से करें डबल चिन की छुट्टी

डबल चिन कैसे कम करें : मोटापे का असर पूरे शरीर पर पड़ता है। इससे व्यक्ति की सारी पर्सनैल्टी खराब हो जाती है। अगर बात चेहरे की करें तो वजन वढ़ने से चेहरे की ठुड्डी लटकने लगती है। इससे चेहरा गंदा नजर आने लगता है। लोग ठुड्डी को कम करने के लिए कई प्रकार के ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं लेकिन इससे ज्यादा फर्क दिखानई नहीं देता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस आसन सी एक्सरसाइज को करके डबल चिन और चेहरे पर जमा चर्बी को दूर कर सकते हैं। 


1. मुंह खोल कर हंसे

PunjabKesari
डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए मुंह खोलकर हंसना सबसे अच्छी कसरत है। सबसे पहले एक जगह पर बैठ जाएं। अब अपने मुंह को जितना हो सके उतना  खोल लें। फिर  धीरे-धीरे मुंह को बंद करे। इस कसरत को कम से कम 7 बार करें।

 

2. जीभ को बाहर निकालें

PunjabKesari
जीभ को मुंह से बाहर निकाल कर भी डबल चिन को कम किया जा सकता है। इस कसरत को करने के लिए पीठ को सीधी करके सही पॉजिशन पर बैठ जाएं। अब अपने मुंह को चौड़ा करते हुए जीभ को बाहर निकाले तकरीबन 10 सेकंड के लिए एेसा करें। इस कसरत को 10 बार करें।

 

3. गर्दन घुमाएं
गर्दन घुमाने वाली कसरत को करने के लिए एक जगह पर सीधेे खड़े हो जाएं। अब गहरी सांस भर कर गर्दन को दाई ओर से बाई ओर घुमाना शरू करें। मगर ध्यान रहे जब आप अपनी गर्दन घुमा रहें हो तो आपकी चिन आपके शॉल्डर से टच करें। इसी तरह बाई ओर से गर्दन को दाई ओर घुमाएं। इस कसरत को कम से कम 5 बार दोहराएं।

 

4. होंठों को मछली के चेहरे की तरह बनाएं

PunjabKesari
चिन को कम करने के लिए अपने होंठों को मछली के चेहरे की तरह बनाएं। अब दोनो दिशाओं में होंठों को घुमाएं।  इस कसरत को 10 सेकेंड तक करें। इस क्रिया को दिन में कम से कम 10 बार करें।

 

5. गर्दन को ऊपर उठाएं

PunjabKesari
यह कसरत सबसे आसान और मजेदार है। डबल चिन को कम करने के लिए सबसे पहले एक जगह पर सीधे खड़े हो जाएं। अब गर्दन को ऊपर की ओर उठाएं और आंखें बंद कर लें। अब होंठों को एेसे आकारा दें जैसे मानों आप किसी को किस करने वाली हो। 10 सैकिंड के लिए इस पॉजिशन में रहें। अब इस करसत को कम से 10 बार करें।



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News