26 APRFRIDAY2024 2:10:17 PM
Nari

पीलिया के लिए रामबाण है ये 5 आसान घरेलू इलाज

  • Updated: 02 Feb, 2017 02:42 PM
पीलिया के लिए रामबाण है ये 5 आसान घरेलू इलाज

पीलिया का अनोखा इलाज : पीलिया, यह एक ऐसा रोग है जो एक विशेष प्रकार के वायरस और किसी कारणवश शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ जाने से होता है। इसमें रोगी को पीला पेशाब आता है उसके नाखून, त्वचा और आखों का सफ़ेद भाग पीला पड़ जाता है। रोगी बेहद कमजोरी महसूस करता है। इसके अलावा उसे कब्जियत, जी मिचलाना, सिरदर्द, भूख न लगना आदि परेशानिया को भी झेलना पड़ता है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे घरेलू इलाज लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर पीलिया के रोग से रोगी को जल्दी राहत मिल सकती हैं।  पीलिया के लक्षण पहचानकर करें उसका घरेलू उपचार

 

1. प्याज

पीलिया के उपचार के लिए प्याज काफी उपयोगी है। सबसे पहले प्याज को बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में काली मिर्च, काला नमक और नींबू का रस मिलाकर इसका सुबह-शाम सेवन करें।

 

2. गन्ने का जूस

पीलिया के रोगी को रोजाना गन्ने के जूस का सेवन करना चाहिए। इससे पीलिया से जल्दी राहत मिलती हैं।  पीलिया होने पर अपनाएं ये घरेलू उपचार

 

3. गाजर और गोभी का रस

गाजर और गोभी के रस को बराबर मात्रा में मिला लें और इसका कुछ दिनों तक रोजाना सेवन करें। ऐसा करने से पीलिया से जल्दी आराम मिलता है।

 

4. चने की दाल

रात को चने की दाल को पानी में भिगों दें। सुबह इसमें से पानी निकाल लें और इसमें गुड़ मिलाकर खाएं। यह नुस्खा भी काफी असरदार है।

 

5. नींबू पानी

नींबू पानी भी काफी फायदेमंद साबित होता है। रोजाना एक या दो गिलास नींबू पानी का सेवन करें।

 

 

Related News