You are hereNari

सफेद सगंमरमर नहीं लाल इंटों से बना है यह Taj Mahal

सफेद सगंमरमर नहीं लाल इंटों से बना है यह Taj Mahal
Views:- Monday, May 15, 2017-2:00 PM

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : आगरा के ताजमहल के बारे में तो सब लोग जानते होगें जिसे शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज के लिए बनवाया था। आज हम आपको ऐसी इमारत के बारे में बताएंगे जो देखने में बिल्कुल ताज महल जैसी ही है लेकिन इसका रंग लाल है। इस ताजमहल को बेटों ने अपनी मां की इच्छा पूरी करने के लिए बनवाया था। 

 PunjabKesariइस इमारत को भारत में पहला इंग्लिश मैन यानि यूरोपियन का खिताब हासिल है। यह लाल ताजमहल आगरा में दीवानी चौराहे के पास स्थित रोमन कैथलिक कब्रिस्तान के अंदर मौजूद है। इस इमारत के अंदर जाने के लिए कोई टिकट नहीं लगती। ताजमहल की तरह ही इस इमारत की कहानी भी काफी दिलचस्प है।
PunjabKesariइस लाल ताजमहल का निर्माण सिपहसालार जॉन विलियम की विधवा पत्नी ने अपने बेटों की मदद से किया। जान हीसिंग मराठा सरदार महादजी दौलत राव सिंधिया की फौज में 1799 में आगरा के अधिकारी थे। एक बार वे अपनी पत्नी के साथ ताजमहल घूमने आए तो इसकी खूबसूरती और मोहब्बत की दास्तान से आकर्षित होकर एक-दूसरे से वादा किया कि जिसकी पहले मौत होगी, वह उसकी याद में ऐसा ही ताजमहल बनवाएगा। ऐसे ही फिर जॉन विलियम की मृत्यु के बाद उनकी पत्नी ने अपने बेटों के साथ मिलकर इस ताजमहल का निर्माण करवाया।