27 APRSATURDAY2024 4:43:40 AM
Nari

सूरज की पहली किरण से यह मस्जिद बन जाती है जन्नत

  • Updated: 05 Mar, 2017 02:57 PM
सूरज की पहली किरण से यह मस्जिद बन जाती है जन्नत

ट्रैवलिंगः घूमने के लिए दुनिया में बहुत तरह की इमारतें हैं जिनको देखकर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है कि इनका निर्माण इंसानों द्वारा कैसे किया जा सकता है। खूबसूरत कारीगरी और चित्रकारी को देखकर हर कोई हैरत में पड़ जाता है। आज हम जिस बेमिसाल इमारत की बात कर रहे हैं वह है नासिर अल-मुल्क मस्जिद। ईरान में बनी यह मस्जिद देखने में बहुत ही खूबसूरत है। इस मस्जिद पर उगते सूरज की सीधी किरणें पड़ती हैं। वैसे तो बाहर से देखने पर यह साधारण ही लगती है लेकिन सूरज की किरणें पड़ने पर यह किसी जन्नत से कम नहीं लगती। 


ईरान के शिराज प्रांत में नासिर अल मुल्क मस्जिद है,जिसका निर्माण ईरान के शासक मिर्जा हसन अली नासिर अल मुल्क ने करवाया था। वह कजर वंश के राजा थे और यह मस्जिद सन् 1876 से 1888 के बीच बनाई गई थी। मस्जिद का डिजाइन मोहम्मद हसन-ए-मिमार और मोहम्मद रजा ने बनाया था जो बेमिसाल है। इसके डीजाइन के कारण लोग दूर-दूर से यहां पर आते हैं।
 

इस मस्जिद की नक्काशी और मीणाकारी इतनी खूबसूरत है जिसको देखने वाला हर कोई इसकी तारिफ किए बिना नहीं रह सकता। इसके फर्श पर बिछे पर्शियन कारपेट पर जब सूरज की किरणें पड़ती हैं तो अजीब सी खूबसूरत रोशनी दिखाई देती है। इस तरह का नजारा सिर्फ सुबह के समय ही देखने को मिलता है। 


मस्जिद के हर तरफ रंगीन चित्रकारी की गई है। इस लाजवाब चित्रकारी मेें गुलाबी रंग का बखूबी इस्तेमाल किया गया है। इसकी इसी खासियत के कारण इसे गुलाबी मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है। 
 

Related News