26 APRFRIDAY2024 9:44:37 PM
Nari

गर्भावस्था में पत्‍नी अपने पति से रखती है ये 10 उम्‍मीदें

  • Updated: 31 Oct, 2017 05:04 PM
गर्भावस्था में पत्‍नी अपने पति से रखती है ये 10 उम्‍मीदें

गर्भावस्था वो समय है जब महिलाएं अपने पति से बहुत सारी उम्‍मीदें रखती हैं। इस दाैरान महिलाअाें का मूड स्विंग होता रहता है और उन्हें अपने पति की एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत हाेती है। इस नाजुक दौर में हर पति को अपनी पत्‍नी के बाेले बिना ही उसके लिए वह सब करना चाहिए, जिसकी वह उनसे उम्मीद रखती है। 
PunjabKesari
जानिए प्रेग्नेंसी में पति से क्या उम्‍मीद करती है पत्नीः-

- प्रेग्नेंसी में आपकी पत्‍नी को खूब सारी एनर्जी की जरूरत होती है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि वह पर्याप्‍त नींद ले रही हैं या नहीं। इससे उन्हें भी अच्‍छा महसूस होगा।

- प्रेग्नेंसी में महिलाएं माेटी हाे जाती है। एेसे में अाप उन्हें इस बात का अहसास दिलाएं कि वह कितनी खूबसूरत है। आप अपने प्यार से उनका आत्‍मविश्‍वास बनाए रखें।

- हर महिला शिशु की पहली हरकत पर अपने पति की प्रतिक्रिया जानने के लिए उत्‍सुक रहती हैं। इसलिए प्रेग्नेंसी के दाैरान अाप उनकी हर बात काे ध्‍यान से सुनें।

- गर्भावस्‍था के दौरान अपने प्‍यार जताने का तरीका बदलें। चाहें तो पत्नी से पूछ सकते हैं कि अाप उनके लिए क्या करें, जाे उन्हें अच्छा लगे।

- पत्‍नी की बोली गई हर बात को दिल पर न लें, क्याेंकि इस दाैरान मूड स्विंग और कई शारीरिक दिक्‍कतों के कारण वह परेशान हाेती हैं। 

- पत्नी की गर्भावस्‍था का समय अाप दाेनाें के रिश्ते के लिए बेहद अहम हाेता है। यह समय अापके रिश्ते काे और मजबूत बनाता है। इसलिए इस दाैरान किसी भी तरह की गलती करने से बचें।

- आपकी पत्‍नी के अंदर आपके बच्‍चे का विकास हो रहा है, इसलिए आपको अपने शिशु से बात करने का प्रयास करना चाहिए। इससे आप भी अपनी पत्‍नी की तरह बच्‍चे से जुड़ पाएंगें।

- दिन में एक बार उनके सिर, पैर, कमर या किसी भी अंग की मालिश करें। अाप ये केयरिंग नेचर उन्हें बेहद खुशी देगा।  

- आप किताबें पढ़कर उनके शरीर और दिमाग में चल रहे बदलावों के बारे में जान सकते हैं। एेसी कई प्रेग्‍नेंसी एप्‍प भी हैं, जिनसे टिप्स लेकर अाप अपनी पत्नी और हाेने वाले बच्चे की केयर कर सकते हैं।  

- डॉक्‍टर की अपॉइंटमेंट के लिए हमेशा फ्री रहे, ताकि समय से पत्नी काे डॉक्‍टर के पास ले जा सकें। अगर अाप इसे भूल जाते हैं या टाइम से नहीं अा पाते, ताे अापकी पत्नी का गुस्सा हाेना लाजमी है। जबकि प्रेग्नेंसी में अापके जीवनसाथी का खुश रहना बेहद जरूरी है।

Related News