You are hereNari

टेस्टी एंड हैल्दी Mexican Chilly Tacos

टेस्टी एंड हैल्दी Mexican Chilly Tacos
Views:- Thursday, August 10, 2017-6:07 PM

खाने-पीने का सभी को बहुत शौंक होता है। घर में बच्चे हों या बड़े हर बार खाने के लिए कुछ नया ही चाहते हैं। वैसे तो मार्किट से खाने की हर तरह की चीज मिल जाती है लेकिन वे हैल्दी नहीं होती और न ही साफ-सफाई से बनी होती है। ऐसे में घर पर ही कुछ नया ट्राई कर सकते हैं। आज हम आपकोे वैज टाकोज बनाना सिखाएंगे जोकि एक मैक्सिकन डिश है। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका

सामग्री
1 कप मक्की का आटा
1 कप मैदा
स्वादानुसार नमक
2 कप उबले हुए राजमा
1/2 कप बारीक कटा प्याज
 तेल
1/2 चम्मच लहसुन पेस्ट
1 कप टमाटर प्यूरी
1 चम्मच टॉमेटो सॉस
1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच जीरा पाउडर
नमक स्वादानुसार

ग्रानिश के लिए
3/4 कप बारीक कटा टमाटर
1/2 कप बारीक कटा हरा प्याज
1/2 चम्मच चिल्ली फ्लेक्स
नमक स्वादानुसार
1/2 चम्मच चीनी
1/2 कप लंबाई में कटी बंदगोभी

विधि
1. टाकोज बनाने के लिए मक्की के आटे में मैदा और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें पानी डालकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें और 10 मिनट के लिए ढककर रख दें।
2. अब इस आटे की छोटी-छोटी लोईयां बनाकर पतली पूरी बेल लें और गर्म तेल में फ्राई करें। जब हल्का भूरा हो जाए तो इसे तेल में से निकालें और बनी हुई पूरी के बीच में बेलन रखकर टाकोज की शेप दें। इसी तरह सारे आटे के टाकोज बना लें।
3. दूसरी तरफ एक पैन में तेल डालकर प्याज और लहसुन पेस्ट डालकर भूनें। जब प्याज हल्का भूरा हो जाए तो उसमें टमाटर प्यूरी मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें।
4. जब टमाटर अपना रंग छोड़ दे तो इसमें टॉमेटो सॉस, नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। 5 मिनट तक पकाने के बाद इसमें उबले हुए राजमा मिलाकर 5 मिनट तक फ्राई करें।
5. सालसा बनाने के लिए एक बाउल में कटा हुआ टमाटर, हरा प्याज, चीनी, नमक, चिल्ली फ्लेक्स और सॉस डालकर मिक्स करें।
6. अब तैयार किए हुए राजमा के मिश्रण को एक चम्मच की मदद से टाकोज के बीच में रखें और उसके ऊपर सालसा मिक्सचर, कटी हुई बंदगोभी और टॉमैटो सॉस डालकर सर्व करें। इसी तरह बाकी सारे टाकोज भी तैयार करके परोसें।