27 APRSATURDAY2024 12:17:35 AM
Nari

ऐसे करें बच्चों की परवरिश तो बनेंगे मानसिक रूप से मजबूत

  • Updated: 12 Dec, 2017 04:20 PM
ऐसे करें बच्चों की परवरिश तो बनेंगे मानसिक रूप से मजबूत

बच्चों की देखभाल करना हर मां-बाप का फर्ज होता है, अच्छी परवरिश से बच्चे की मानसिकता भी मजबूत होती है। इससे बच्चा आने वाली हर समस्या का सामना आसानी से कर सकता है। आप भी बच्चे को मानसिक रूप से स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों की तरफ ध्यान रखना होगा। 


1. यह बात जरूरी नहीं है कि हर चीज में आपका बच्चा परफैक्ट हो। कुछ पेरेट्स बचपन में ही बच्चे के प्रदर्शन को लेकर जरूरत से ज्यादा उम्मीद करनी शुरू कर देते हैं। स्कूल में एक या दो नंबर कम होने पर मायूस हो जाते हैं लेकिन मानसिक रूप से मजबूत मां-बाप दूसरे बच्चों से अच्छा बनाने की बजाय उसकी कमियों को निखारने की कोशिश करते हैं। बच्चे के लक्ष्य में उसकी मदद करते हैं। 

PunjabKesari
2. बच्चो का सही तरीके से बात करना, खाने का सही सलीका,मेल जोल और अच्छा व्यवहार अनुशासन का अहम हिस्सा होता है। मजबूत मानसिकता वाले मां-बाप अनुशासन और सजा देने में विश्वास नहीं करते बल्कि बच्चे को आत्म अनुशासन सीखाने की कोशिश करते हैं। 
PunjabKesari

3. मां-बाप को बच्चे की बहुत फिक्र होती है, जरा की चोट लगने पर उनका दर्द माता-पिता बर्दाशत नहीं कर पाते। इसके लिए वे उन्हें खेलने से भी रोकते हैं, जिससे न तो बच्चा शारीरिक रूप से मजबूत बनता है और न तो मानसिक मजबूती आती है। बच्चे को संघर्ष करने और खेल-कूद करने से रोकना नही चाहिए। 

 

फैशन हो या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News