08 MAYWEDNESDAY2024 6:03:56 PM
Nari

गर्मियों में लगाएं ये फूल, बगीचा जाएगा महक

  • Updated: 03 Jun, 2017 03:40 PM
गर्मियों में लगाएं ये फूल, बगीचा जाएगा महक

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन): गर्मियों के चलते लोग अपने घरों में अधिक से अधिक पेड़ लगाते है, ताकि घर में ताजी हवा और हरियाली का माहौल बना रहे। यहीं समय होता है, जब आप अपने बगीचे को रंग-बिरंगे खूबसूरत फूलों से सजा महका सकते है। इससे बगीचा और घर खूशबू से महकने लगता है। दिक्कत आती है तो यह कि कौन से फूल लगाए जाए, जो गर्मियों में घर का माहौल चेंज कर दें। अगर आप भी इसी सोच में ढूबे बैठे है तो हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताएंगे, जिनको आप गर्मियों में अपने घरपर उगा सकते है। इससे घर अच्छा भी लगेगा और ताजी, खूशबूदार हवा का माहौल बना रहेगा। 


1. बाल्‍सम 

PunjabKesari

इस फूल को गर्मिया शुरू होते ही लगा दें क्योंकि यह गर्मियों कै मौसम के बीच ही खिल जाते है। इन से घर महका-महका लगता है। 

2. डहलिया 

PunjabKesari

यह फूल कई रंग-बिरंगे होते है। अगर आप गर्मी में इनको लगाएगे तो आपके बगीचे में रौनक सी छा जाएगी। ध्यान रखें कि इन पर तेज सूरज की किरणें न पड़ने पाएं। 

3. ग्लेडियोलस 

PunjabKesari

 

सितारों के आकार में बने यह फूल लाल, पिंक, हरे, नीले और पीले रंग में आसानी से मिल जाते है। इससे आपका बगीचा काफी कलरफूल दिखाई देगा। 

4. गेंदा 

PunjabKesari

घरों में सबसे ज्यादा दिखने वाला फूल गेंदा है क्योंकि इसकी महक बहुत ही अच्छी होती है, जो पूरे वातावरण को ताजा कर देती है। 

5. ओलियंडर 

PunjabKesari

इस फूल को गर्मी में लगाना काफी बैस्ट है क्योंकि इनकी देखभाल करना काफी आसान होता है। यह पिंक, लाल, बैगनी, पीले और सफेद रंग में मिल जाते है। इनका ख्यान रखना जरूरी है क्योंकि यह बहुत ही जहरीले होते है। 

Related News