26 APRFRIDAY2024 9:22:11 PM
Nari

नवरात्रि व्रत रखते समय प्रैग्नेंट महिलाएं बरतें ये सावधानियां

  • Updated: 15 Sep, 2017 05:10 PM
नवरात्रि व्रत रखते समय प्रैग्नेंट महिलाएं बरतें ये सावधानियां

गर्भवती महिला को क्या खाना चाहिए : नवरात्रि के व्रत शुरू होने ही वाले हैं और कई लोग पूरे नौ दिनों तक मां के नवरात्रे रखते हैं। वैसे तो इस व्रत को रखने से शरीर में किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं होती लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान नवरात्रि के व्रत रखने से महिलाओं को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। वैसे तो प्रैग्नेंट महिलाओं को व्रतों से दूर रहने की ही सलाह दी जाती है लेकिन अगर फिर भी वे व्रत रखने की सोच लें तो अपने खाने-पीने का ध्यान जरूर रखें। आइए जानिए गर्भावस्था के दौरान व्रत रख कर कैसे अपनी सेहत का ध्यान रखें।



1. भूखा न रहें
नवरात्रि के व्रत ऐसे होते हैं जिसमें दिन में तीनों टाइम कुछ न कुछ खा सकते हैं। ऐसे में अगर आप प्रैग्नेंट हैं तो ज्यादा समय तक भूखा न रहें क्योंकि इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में व्रत की रोटी के अलावा ताजे फल और जूस का सेवन करें। इसके साथ ही दिन में दो बार दूध पीएं जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी न रहे।


2. पानी पीएं
व्रत के दौरान खूब पानी पीएं क्योंकि इससे शरीर डिहाइड्रेट नहीं होता और एनर्जी बनी रहती है।
PunjabKesari
3. हैल्दी डाइट
नवरात्रि में ज्यादातर महिलाएं तली हुई चीजों का ही सेवन करती हैं लेकिन प्रैग्नेंसी के दौरान तली चीजें खाने से परहेज रखें। ज्यादा फ्राईड चीजें खाने की वजह से एसिडिटी और सीने में जलन की समस्या हो सकती है।


4. डॉक्टर की सलाह लें
व्रत रखने से पहले हो सके तो अपनी डॉक्टर से जरूर सलाह लें। अगर डॉक्टर व्रत रखने से मना करे तो न रखें और अपनी सेहत का ध्यान रखें।


5. सेंधा नमक खाएं
व्रत के दौरान नींबू पानी या फलों पर सेंधा नमक डालकर खाएं क्योंकि इससे शरीर में कमजोरी नहीं आती और यह प्रैग्नेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है।
PunjabKesari
6. आराम करें
प्रैग्नेंट महिलाओं को व्रत के दौरान शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा आराम करें और भरपूर नींद लें।

 


 

Related News