26 APRFRIDAY2024 10:13:16 PM
Nari

खीरे का छिलका भी है फायदेमंद (pics)

  • Updated: 22 Oct, 2016 12:18 PM
खीरे का छिलका भी है फायदेमंद (pics)

सभी लोग खीरे के फायदे के बारे में तो जानते है लेकिन क्या आपको पता इसका छिलका भी किसी से कम नहीं होता है। इसमें फाइबर भरपूर होता है, जो पाचन क्रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। एक हैल्दी आहार के रूप में महिला को रोजाना 25 ग्राम फाइबर और पुरूषों को 38 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। इसलिए खीरा खाने के साथ-साथ इसके छिलके का भी सेवन करें। 

 

 

1. विटामिन मौजूद

खीरे के छिलके में विटामिन के मौजूद होता है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत , सेल के विकास और रक्‍त के थक्‍कों को बनने से रोकने में सहायक होता है।

2. कम कैलोरी

खाने के साथ रोजाना खीरा खाने से वजन कम  होता है क्‍योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा प्राकृतिक रूप से बहुत कम होती है। छिलके समेत खीरा खाना तो और भी फायदेमंद होता है।

3. आंखों की रोशनी तेज 

छिलके समेत खीरा खाने से आंखों की रोशनी तेज रहती है क्‍योंकि खीरे के छिलके में बीटा कैरोटीन विटामिन ए का स्रोत होता है। बीटा कैरोटीन आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य और दृष्टि के लिए बहुत अच्‍छा होता है। 

4. त्‍वचा में ताजगी

खीरे का छिलका त्‍वचा को निखारने में मदद करता है। खीरे के छिलके को निकालकर सुखा लें। फिर उसे अच्‍छे से पीसकर उसमें नींबू की कुछ बूदें मिला लें। अब एक कटोरे में इस पेस्ट को डालें और उसमें एलोवेरा जेल मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाए। 

5. त्वचा को हाइड्रेट 

खीरा त्वचा को कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है जैसे टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि। रोजाना छिलके समेत खीरा खाएं। 
 

Related News