27 APRSATURDAY2024 4:17:13 AM
Nari

घर की इन चीजों को भी करें रोजाना साफ

  • Updated: 01 Apr, 2017 10:15 AM
घर की इन चीजों को भी करें रोजाना साफ

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन) : अच्छी सेहत के लिए घर को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। कुछ लोगों के घर पर सफाई के लिए मेड होती है और कई खुद ही घर को साफ करते हैं। रोजाना जरूरत के हिसाब से ही घर की सफाई होती है। ऐसे में कुछ चीजें छूट जाती है जहां रोजाना सफाई नहीं हो पाती। यह देखने में तो साफ लगती है लेकिन इसके अंदर काफी गंदगी छुपी होती है इसलिए इसे रोजाना साफ करना बहुत जरूरी है। आइए जानिए घर की ऐसी कौन-सी जगह हैं जिसे रैगुलर साफ करना चाहिए।

1. मेन गेट
लोग घरों की सफाई तो रोज करते हैं लेकिन गेट को रोजाना साफ नहीं करते। घर के मुख्य द्वार को भी नियमित रूप से साफ करना चाहिए। इससे घर में पॉजिटिविटी आती है और इंफैक्शन का खतरा भी कम रहता है।

2. डिश टॉवल
रसोई में इस्तेमाल होने वाले तौलिए को भी रोज धोना चाहिए। यह बर्तन पौंछने का काम करता है और इससे रसोई में काम करते समय हाथ भी पौंछ लिए जाते हैं। ऐसे में अगर यह कपड़ा गंदा होगा तो बीमारियां फैलने का डर रहता है।

3. किचन और बाथरूम का फर्श
घर का बाथरूम और रसोई ऐसी जगह होती है जहां सबसे ज्यादा गंदगी फैलती है। एक अच्छे बैक्टीरियल लिक्विड साबुन से रसाई और बाथरूम का बेसन रोज साफ करना चाहिए। 

4. रीमोट
रीमोट साफ करने का काम कोई नहीं करता जबकि सबसे ज्यादा बैक्टीरिया इसी में होते हैं। खाना खाते समय जब गंदे हाथों से रीमोट का इस्तेमाल किया जाता है तो कीटाणु इसमें आ जाते हैं। जिससे इंफैंक्शन हो सकती है। 

5. पर्स का हैंडल
महिलाओं को अपने पर्स का हैंडल भी रैगुलर साफ करना चाहिए। इसके अलावा पर्स को इस्तेमाल करने के बाद इसका निचला हिस्सा भी अच्छे से साफ करें क्योंकि कई बार काम की जगह पर हैंड बैग को जमीन पर रख दिया जाता है जिससे सारी मिट्टी और कीटाणु इस पर लग जाते हैं।
 

Related News