26 APRFRIDAY2024 4:41:32 PM
Nari

बच्चे को समझदार बनाने के लिए इस तरह करें उनकी परवरिश

  • Updated: 21 Jan, 2018 01:17 PM
बच्चे को समझदार बनाने के लिए इस तरह करें उनकी परवरिश

दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय : तेजी से बदलते इस जमाने में हर किसी को अपने बच्चे के भविष्य की चिंता रहती है। हर पेरेंट्स चाहते है कि उनका बच्चा सबसे समझदार और स्मार्ट बने। बच्चे को स्मार्ट बनाने के लिए पेरेट्स उनकी परवरिश में कोई कमी नहीं छोड़ते। आप बच्चे को स्मार्ट बनाने के लिए उनकी पढा़ई पर भी खास ध्यान देते है लेकिन इसके बावजूद भी कभी-कभी बच्चा जिद्दी और पढ़ाई में कमजोर हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप बच्चे को समझदार बना सकते है। पढ़ाई के अलावा भी ऐसी बहुत सी चीजें होती है, जिनकी मदद से आप बच्चे का दिमाग तेज कर सकते है। तो चलिए जानते है बच्चे का दिमाग तेज करने वाले इन टिप्स के बारे में।

 

ऐसे करें बच्चे की परवरिश


1. कॉमिक या स्टोरी बुक्स
अक्सर बच्चे पढ़ाई करके बोर हो जाते है। इसलिए उनका मन पढ़ाई की तरफ नहीं लगती है। ऐसे में आप उन्हें कभी-कभीर पढ़ने के लिए कॉमिक या स्टोरी बुक्स दें। इसे पढ़ने से बच्चों का दिमाग क्रिएटिव बनता है।

PunjabKesari

2. होमवर्क करवाना
बच्चों को कभी भी अकेले होमवर्क न करने दें। इससे वो पढ़ाई की तरफ कम और खेल-कूद, शरारतों की तरफ ज्यादा ध्यान देते है। इसलिए उन्हें साथ बैठकर होमवर्क कराएं और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।

 

3. आउटडोर गेम्स
बच्चों को घर में ही बिठा कर न रखें। उन्हें आउटडोर गेम्स भी खेलने दें। इससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास अच्छे से होता है और साथ ही इससे दिमाग भी तेज होता है।

PunjabKesari

4. टीवी देखना
बच्चों को ज्यादा टिवी देखने न दें। घंटों टिवी देखने से उनकी आंखें तो खराब होती ही है साथ ही इसे दिमाग भी कमजोर होता है। इसलिए 2 साल से पहले बच्चे को टीवी से दूर ही रखें।

5. एक्टिव बनाएं
बच्चे ज्यादातर अपने बड़ों को ही फोलो करते है। इसलिए आप बच्चों के साथ मिलकर बुक्स पढ़ना, एक्सरसाइज करना और क्रिएटिव चीजें करें। इससे उन पर पॉजिटिव असर पढ़ता है।

PunjabKesari

6. मदद न करना
ज्यादातर बच्चों के काम में मदद न करें। अगर वो अपने छोटे-मोटे काम खुद करेंगे तो उनमें आत्मविश्वास पैदा होगा और चीजों को लेकर उनमें सही समझ आएगी।

7. घर का काम
बच्चों को घर के काम में हाथ बढ़ाने दें। इससे वो स्कूल में होने वाली एक्टिविस्ट पर ध्यान देते है और उसमें हिस्सा भी लेते है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News