27 APRSATURDAY2024 3:03:59 AM
Nari

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगार हैं ये 5 टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Jan, 2017 04:15 PM
लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगार हैं ये 5 टिप्स

लो ब्लड प्रेशर ट्रीटमेंट: लो ब्लड प्रैशर, बी.पी लो तब होने लगता हैं जब शरीर में रक्त-प्रवाह सामान्य से कम हो जाता है। अगर इस समस्या को गंभीरता से न लिया जाए तो इसका प्रभाव शरीर के दूसरे अंगों पर पड़ता हैं। ऐसे में ब्लड का दबाव कम होने से शरीर के जरूरी अंगों तक पूरा ब्लड नही पहुंच पाता जिससे उनके कार्यो में बाधा पहुंचती है। जैसे कि दिल, किडनी, फेफड़े और दिमाग पूरी तरह से काम करना बंद कर देते हैं। अगर आपको भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या (Low Blood Pressure Problem)हैं तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप इन 5 टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

लो ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार ( Home Remedies For Low Blood Pressure)

 नमक का पानी

नमक वाला पानी लो ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है। एक गिलास पानी में डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर इसका सेवन करें।

कैफीन

लो ब्‍लड प्रैशर को कंट्रोल में करने के लिए आप स्ट्रांग कॉफी या हॉट चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। यदि अगर आपका अक्सर बीपी लो हो जाता हैं तो रोजाना एक कप कॉफी का सेवन करना चाहिए।

किशमिश

किशमिश लो ब्लड प्रेशर में दवा की तरह काम करती हैं। रात में 30 से 40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को भी पी सकते हैं। महीने में आप ऐसा एक बार कर सकते हैं। 

तुलसी

तुलसी भी लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Low Blood Pressure Control)में करने के लिए काफी मदद करती हैं। इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। एक गिलास जूस में 10 से 15 प‌त्तियां डाल कर खाली पेट इसका सेवन करें।

नींबू पानी

नींबू पानी पीना भी लो ब्‍लड प्रैशर में काफी फायदेमंद है। एक गिलास पानी में एक नींबू हल्का सा नमक और एक चम्मच चीनी डालकर पीएं।

Related News