26 APRFRIDAY2024 10:35:18 PM
Nari

एसिडिटी से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Apr, 2018 06:33 PM
एसिडिटी से हैं परेशान तो अपनाएं ये असरदार घरेलू नुस्खे

एसिडिटी का तुरंत इलाज : गलत खान-पान और भाग-दौड़ भरी जिंदगी के कारण ज्यादातर लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है। एसिडिटी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे समय पर खाना न खाना, देर रात तक जागना, मसालेदार खाने का सेवन करना आदि। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई दवाइयों का सहारा लेते हैं।। मगर इनका ज्यादा फायदा नहीं मिलता। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी एसिडिटी (Acidity ka Gharelu Ilaj) को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको एसिडिटी को दूर करने के लिए असरदार घेरलू नुस्खे बताएंगे।

 एसिडिटी के घरेलू उपाय (Acidity Home Remedies in Hindi)

 कच्चा दूध

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उनको रोजाना कच्चे दूध का सेवन करना चाहिए। दूध में बड़ी मात्रा में कैल्शियम होता है जो एसिडिटी की समस्या को खत्म करता है। 

 तुलसी
सुबह -सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां चबाने से एसिडिटी कण्ट्रोल रहती है। तुलसी में एसिडिटी को खत्म करने के वाले गुण पाए जाते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में एसिडिटी की समस्या दूर होती है।

 केला
केले में पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है। जो पेट में एसिड नहीं बनने देता। अगर आपको भी एसिडिटी की समस्या रहती है तो रोज सुबह केले खाएं। 

 सेब का सिरका
2 बड़े चम्मच सेब के सिरके को ठंडे पानी में मिलाकर पीएं। इससे पाचन क्रिया दुरस्त होती है और एसिडिटी नहीं होती।

सौंफ
सौंफ में एेंटी-अल्सर गुण होते हैं जो कब्ज और एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाते हैं। जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो सौंफ खा लें। अगर आप चाहे तो सौंफ वाला पानी भी पी सकते हैं। 

पुदीने की चाय
पुदीना एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए कारगर है। एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए खाना खाने के बाद एक कप पुदीने की चाय पीएं। 

इलायची
इलायची खाने से एसिडिटी और कब्ज की समस्या दूर होती है। 2 इलायची लें इसको 1 गिलास पाने में डालकर उबाल लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इससे पी लें। इसको पीने से तुंरत एसिडिटी से राहत मिलेगी।

मेथी दाने
एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए
मेथी के दानो का इस्तेमाल करें। 1 चम्मच मेथी के दाने को रात भर 1 गिलास पानी में भिगोने के लिए रख दें। सुबह उठकर इसे छानकर पीएं।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News