Twitter
You are hereNari

तुलसी के पत्तों से बनाएं अलग-अलग फेसपैक और पाएं नैचुरल निखार

तुलसी के पत्तों से बनाएं अलग-अलग फेसपैक और पाएं नैचुरल निखार
Views:- Sunday, May 20, 2018-4:00 PM

तुलसी में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे तैयार किए फेस पैक कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से राहत दिलाते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से प्राकृतिक निखार आता है। सबसे खास बात यह है कि इसे चेहरे पर अप्लाई करने से किसी तरह का साइड-इफैक्ट भी नहीं होता। आइए जानिए अलग-अलग स्किन प्रॉबल्म के लिए कैसे बनाएं तुलसी के फेसपैक?

इससे फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तों को धूप में सूखा लें और इसे पीस कर पाउडर बना लें।

1. तुलसी और मुल्तानी मिट्टी
इस पैक को तैयार करने के लिए कटोरी तुलसी पाउडर, चंदन पाउडर, मुल्तानी मिटटी, जैतून का तेल और गुलाबजल डाल कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा कर बाद में ठंडे पानी से धोएं। इससे आपके चेहरे की थकावट दूर होगी और आपको फ्रैशनेस महसूस होगी।

2. तुलसी और टमाटर
जिन लड़कियों के चेहरे पर मुंहासे निकलते हो उनके लिए यह फेसपैक काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर के गुदा लेकर उसमें तुलसी की पत्तियों का पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट कुछ देर तक चेहरे लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

3. तुलसी और नीम
इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 2 लौंग को कुछ समय के लिए पानी में भिगो कर रख दें। फिर इसे पीसकर इसमें तुलसी और नीम के पत्ते डाल क दोबारा पीस लें। अब इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

4. तुलसी और नींबू का फेसपैक
चेहरे से कील, मुंहासे और गंदगी को हटाने के लिए तुलसी के पत्तों को पीस कर पेस्ट बना लें। फिर इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस पेस्ट को 15 मिनट के तक चेहरे पर लगाएं। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

5. तुलसी और दही
दही में तुलसी पाउडर मिला कर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगा लें और सूखने के बाद धो लें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!