28 APRSUNDAY2024 9:06:33 PM
Beauty

स्‍किन में अा रहे ढीलेपन को एेसे करें दूर

  • Updated: 17 Nov, 2015 11:52 AM
स्‍किन में अा रहे ढीलेपन को एेसे करें दूर

चेहरे की स्किन टाइट करने के उपाय : चेहरे पर ढीली त्वचा देखकर अक्सर हमें लगने लगता है कि यह हमारी बढ़ती उम्र के साइन हैं। पर आज कल ज्‍यादा तनाव लेने से कम उम्र में ही त्‍वचा पर झुर्रियां, त्‍वचा का ढीलापन, और माथे पर बारीक धारियां दिखाई देने लगी है। एेसी त्‍वचा किसी को भी नहीं अच्‍छी लगती। लेकिन त्वचा ढीली पड़ने का एक कारण हमारा लाइफस्टाइल और आहार सही न होना भी हो सकता है। 

अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो इसमें परेशान होने वाली बात नहीं है क्योंकि यह कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से टाइट भी की जा सकती है। 
 
 
अंडे का मास्‍क
अंडे के सफेद भाग को शहद और नींबू के रस में मिला कर मास्क तैयार कर ले। इसे 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें, जब यह सूख जाए फिर साफ पानी से धो लें। यह एक्ने से लड़ने में मदद करता है और चेहरा आकर्षक बनाता है।  सिर्फ 6 अच्छी आदतें, त्वचा का ढीलापन होगा दूर
 
 
एलोवेरा
चेहरे तथा गरदन पर एलोवेरा के गूदे या जैल को लगा कर 20 मिनट तक छोड़ दें।  सूखने के बाद में इसे हल्‍के गरम पानी से धो कर चेहरे को पोछ लें। एेसा करने से चेहरे का ढीलापन कम हो जाता है। इस विधि को कई हफ्तों तक आजमाएं।
 
 
नींबू  
नींबू में विटामिन सी होता है जो शरीर में कोलेजेन का निर्माण करता है। नींबू के रस को चेहरे तथा गर्दन पर लगा कर 10 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे त्‍वचा में लचीलापन आता है और झुर्रियों की भी रोकथाम करता है।
 
 
खीरा
खीरा जिसमें बहुत सारा मिनरल छुपा हुआ है। यह चेहरे को ढीला होने से रोकेगा और उसे चमकदार बनाएगा। खीरे के रस को निकाल कर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर तेहरे को पानी से धो लें। ऐसा रोजाना एक बार करने से फरक दिखाई देगा। 
 
 
चंदन मास्‍क
शुद्ध चंदन पेस्‍ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे की डेड स्‍किन हटती है और चेहरा टाइट बनता है। इसके साथ ही यह चहरे से एक्‍ने, गहरे धब्‍बे तथा तेल को हटाने में मदद करता है।

Related News