27 APRSATURDAY2024 3:13:30 AM
Nari

ठुड्डी के नीचे जमी चर्बी होगी कम करें ये 5 एक्सरसाइज

  • Updated: 07 Jun, 2017 03:54 PM
ठुड्डी के नीचे जमी चर्बी होगी कम करें ये 5 एक्सरसाइज

डबल चिन से छुटकारा : ठुड्डी के नीचे अत्‍यधिक चर्बी जमी होने को डबल चिन कहा जाता है। डबल चिन की समस्या बहुत से लोगों की है। लड़का हो या लड़की, ये डबल चिन किसी के भी चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ सकता है। डबल चिन का एक बहुत बड़ा कारण शरीर पर जमी अत्यधिक चर्बी है। लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह की डाइट लेते है और ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते है लेकिन इन सब का कोई ज्यादा असर नहीं दिखाई देता है। डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले इसके कारण को जानने की बहुत जरूरत है। अगर डबल चिन की समस्या पानी की कमी के कारण है तो डाइट से सोडियम और पोटैशियम को कम कर दें।  इसके अलावा व्यायाम करके भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। हम आपको कुछ व्यायाम के बारे में बताएंगे, जो डबल चिन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है। 


1. जीभ प्रेस

PunjabKesari

अपनी पीठ को सीधी करके सही मुद्रा में बैठ जाए और अपने मुंह को धीरे-धीरे ऊपर की ओर ले जाए। गर्दन को ऊपर करके छत की और इधर-उधर देखते रहे। अपनी जीभ को भी इसी तरह हिलाते रहे। फिर गर्दन को नीचे लाकर इसी प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। 

2. जीभ बाहर

PunjabKesari

पीठ को सीधी करके सही मुद्रा में बैठ जाए। फिर मुंह को चौड़ा करके खोलें और जीभ को बाहर की ओर निकालें। जीभ को 10 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रखें। इसको प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं। 

3. होंठ व्यायाम

PunjabKesari

पीठ को सीधे करके बैठ जाए । फिर छत की ओर चेहरे को उठाएं इसके बाद होंठो से पाउट बना लें। इस प्रक्रिया को 10 सेकेंड के लिए 10 बार दोहराएं। 

4. गर्दन रोल

PunjabKesari

रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और अपनी गर्दन धीरे-धीरे दक्षिणावर्त से उसके विपरीत दिशा की ओर ले जाएं। फिर उसी दिशा में गर्दन को लाएं। गर्दन को इस तरह दिन में 5 बार करें। 
 

Related News