26 APRFRIDAY2024 11:50:26 PM
Nari

सिर पर फिर से लहराएंगे बाल, गंजेपन के सस्ते और असरदार नुस्खे

  • Updated: 21 Jul, 2017 06:17 PM
सिर पर फिर से लहराएंगे बाल, गंजेपन के सस्ते और असरदार नुस्खे

बाल हमारी पर्सनैलिटी का एक अहम हिस्सा है। बालों के बिना खूबसूरत से खूबसूरत चेहरा भी फिका पड़ जाता है। आजकल के समय में हर कोई बालो से जुड़ी किसी न किसी समस्या से परेशान नजर आता है जिसमें झड़ते बालों की समस्या हर किसी को होती है। कई बार तो गंजेपन का सामना तक करना पड़ता है। गंजेपन के कई कारण हो सकते है जैसे तनाव, गर्भावस्था में होना,शरीर में पोषक तत्वों की कमी ,वजन का कम होना अन्य आदि कई समस्याएं हो सकती है। गंजापन केवल महिलाओं की ही नहीं बल्कि पुरूषों की भी समस्या है जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेते है जिनका परिणाम कुछ खास निकल कर नहीं आता। अगर आप भी झड़ते बालों या गंजेपन से निजात पाने की हर मुमकिन कोशिश कर चुके है तो घबराएं नहीं। आज हम आपको कुछ घरेलू तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप गंजेपन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। 

 


1. शहद और दालचीनी 

PunjabKesari
  
थोड़ा सा आॅलिव ऑयल लेकर उसे गर्म कर लें। फिर इसमें दालचीनी और शहद मिला लें। इस मिश्रण से बालों की मसाज करें और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालोें को धो लें। 

 

2.कलौंजी और पानी

PunjabKesari

सबसे पहले कलौंजी को अच्छे से पीस लें। एक बाउल लेकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाकर पिसी हुई कलौंजी को डाल दें। अब इस मिश्रण को उबाल लें। फिर इस पानी के ऊपर तैर रहे तेल को किसी शीशी में इकट्ठा करें। इस तेल को रोजाना बालों पर लगाएं। 

 

3. धनिया 
 
सिर के जिस हिस्से के बाल उड़ गए है वहां धनिए का पेस्ट लगाएं। इस नुस्खे को रोज इस्तेमाल करने से झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाती है और फिर से पहले की तरह बाल लहराने लगते है। 

 

4. आंवला 

3-4 चम्मच आंवले के रस में नींबू का रस मिलाएं। रात को सोने से पहले इसे बालों की जड़ों पर लगाएं। सुबह उठकर बालों को धो लें। 

 

5. मेथी के बीज 

रात को 1 कप मेथी के बीज पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उनका पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों पर लगाएं। 45 मिनट बाद बाल धो लें। 

Related News