Twitter
You are hereNari

धनिया फेस पैक से पाएं चेहरे की सभी समस्याओं से छुटकारा

धनिया फेस पैक से पाएं चेहरे की सभी समस्याओं से छुटकारा
Views:- Saturday, February 10, 2018-10:44 AM

धनिया हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। वैसे तो इसका इस्तेमाल खाने में खुशबू और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरे धनिया से त्वचा संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गुण चेहरे की एक्‍ने, पिपंल्स और झुर्रियां जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में सहायता करते हैं। इसकी पत्तियों को किसी भी तरह की स्किन पर लगाने से कोई साइड इफैक्ट नहीं होता। आज हम आपको हरे धनिये से बने फेस पैक के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप चेहरे की कई प्रॉब्लम को दूर कर सकते है।

 

1. ब्लैकहेड्स बस्टर

PunjabKesari
धनिया और नींबू के रस से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है। इस मिश्रण को तैयार करने के लिए 1चम्मच धनिया का रस और 1 चम्मच नींबू रस मिलाएं। अब इसको चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 1 घंटे बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। महीने में 4 बार इसका इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

2. मुंहासों से राहत
मुंहासों से राहत दिलाने के लिए धनिया औषधि की तरह काम करता है। जिन लोगों के चेहरे पर हर दम पिंपल निकलते रहते हैं। उनको धनिया, लेमन ग्रास और कैमोमाइल का फेस पैक लगाना चाहिए। पैक बनाने के लिए धनिया बीजों को पानी में 2- 3 मिनट के लिए उबालें। इसमें लेमनग्रास और कैमोमाइल डालकर मिक्स करें। अब इस पैक को 20 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

 

3. डलनेस से छुटकारा

PunjabKesari
सर्दियों के मौसम त्वचा का रूखा होना आम समस्या है। इससे बचने के लिए धनिया, ओट्स और अंडे का पैक लगाएं। इसके लिए सबसे पहले ऑट्स को उबाल लें। अब इसमें 1/2 कटोरी गीली धनिया पीस कर डाल लें। इसके बाद इस मिश्रण में अंडे का सफेद भाग डाल लें। इस तैयार फेस पैक को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इसको लगाने से त्वचा मुलायम होने लगेगी।


4. गोरी त्वचा
साफ और बेदाग त्वचा पाने के लिए धनिये की पत्‍तिया, टमाटर का रस, नींबू का रस और मुल्‍तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले 5 चम्‍मच टमाटर के रस में 1 चम्मच नींबू का रस , मुल्तानी मिट्टी और धनियां मिलाएं। अब इसको चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सुखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिन इसको लगाने से  चेहरा साफ और गोरा दिखाई देने लगेगा।

 

5. नैचुरल ग्लो

PunjabKesari
स्किन में प्राकृतिक निखार लाने के लिए हरी धनिया में दही और एलोवेरा जेल डालकर मिलाएं। अब इसमें गुलाब जल और कच्चा दूध मिलाकर अच्छे से मिक्स करें।  इसको चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसको लगाने से चेहरे पर नैचुरल ग्लो दिखाई देगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News