26 APRFRIDAY2024 4:05:16 PM
Nari

पुराने गहनों को नया बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स! (Pics)

  • Updated: 22 Oct, 2016 01:37 PM
पुराने गहनों को नया बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स! (Pics)

गहनों का हर शौक हर औरत को होता हैं। रोजाना गहनें पहनने से उनकी चमक कम होने लगती है। गहनों पर गंदगी जमा होने लगती है, जिससे वो काफी पुराने नजर आते हैं। गहनों को नए बनाने के लिए महिलाएं सुनार के पास जाती है लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों से गहनों को पहले की तरह चमका सकते है। आइए जानें कि कैसे हम गहनों की चमक को बरकरार रख सकते है। 


1. हीरे के गहने 

हीरे के गहने महिलाएं कुछ खास फक्शन पर पहनती है और इसलिए इनकी चमक फीकी नहीं पड़ती। अगर आपके हीरे के गहनों की चमक कम हो रही है तो पानी और अमोनिया सॉल्यूशन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सफेद टूथ पाऊडर छिड़क कर पोंछ देने से भी हीरे के गहने चमक उठते है। 

2. सोने के गहने

सोने के गहनों की चमक बरकरार रखने के लिए चूने के पानी में 1 घंटे तक गहनों को रख दें और बाद में टूथब्रश से साफ कर लें। इसके अलावा गुनगुने पानी में थोड़ा लसा डिटर्जेंट डालकर आधा घंटे के लिए गहनों को उसमें डालकर रख दें। बाद में साफ करें। 

3. मोती के गहने

रूई के फाए से थोड़ा सा स्पिरिट लगाकर साफ कर लें। मोती के गहनों को साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें। मोती के गहनों को पहनने के बाद रूई में रखें इसे उनकी चमक फीकी नहीं पड़ती।

4. स्टोन के गहने

किसी भी केमिकल का इस्तेमाल इन गहनों को धोने के लिए न करें। इनको साफ करने के लिए गुनगुने पानी में डाल कर थोड़ी देर के लिए रख दें। बाद में मुलायम कपड़े से पोछें। 

5. चांदी के गहने

चांदी के गहने को हम रोज पहनते हैं। इसके साफ करने के लिए आप टूथ पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है। 

- चांदी के गहनों को साफ करने के लिए सिरके का प्रयोग करें। 1 कप सिरके में 1 चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे अब गहनों पर लगाएं। बाद में गर्म पानी से साफ करके मुलायम कपड़े से पोछ दें। 

- चॉरकोल वॉशिंग पाऊडर की मदद से भी गहनों को चमकाया जा सकता है।  

Related News