27 APRSATURDAY2024 2:52:45 AM
Nari

रोजाना खाएंगे ये चीजें तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल

  • Updated: 06 Jul, 2017 12:18 PM
रोजाना खाएंगे ये चीजें तो कभी नहीं झड़ेंगे बाल

पंजाब केसरी(ब्यूटी): हर कोई खूबसूरत,लंबे और घने बाल पाना चाहता है। बाल खूबसूरती की और तंदुरूस्ती की खास पहचान हैं। बेजान,रूखे-सूखे और हल्के बाल पर्सनैलिटी को भी खराब कर देते हैं। इनके खराब होने के पीछे की वजह हमारा गलत लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों का कमी भी है। अपनी डाइट पर ध्यान देकर बालों को हैल्दी और मजबूत बनाया जा सकता है। स्वस्थ बाल पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में आज से ही ये आहार शामिल करें। 

1. साबुत अनाज
साबुत अनाज में जिंक, विटामिन बी और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जोकि बालों में हार्मोन का संचालन करते हैं। इनको अपने आहार में शामिल करने से बाल गिरने बंद हो जाते हैं।  

2. बादाम
बादाम के तेल में 2-3 टीस्पून बादाम का दूध मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाने से बाल लंबे, मजबूत और घने होते हैं। बादाम, अखरोट आदि में आयरन, कॉपर,  फॉस्फोरस, विटमिन बी1 और प्रोटीन होता हैं जोकि शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ा कर नई कोशिकाओं का विकास करता हैं। इसके अलावा खाने में भी बादाम को शामिल करें।

3. अंडा
प्रदूषण के कारण भी बाल खराब हो जाते हैं। इससे बचने के लिए 1 अंड़े की जर्दी को बालों में लगाएं।अंडे में मौजूद लेसिथिन, प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटमिन ए, डी, ई और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होता हैं जोकि बालों को स्वास्थ्य रखते हैं। अंडे को अपनी रोजाना की डाइट में भी शामिल करके भी फायदा मिलता है।

4. शहद
शहद में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम,एंजाइम्स,विटमिन बी और सी के अलावा अमीनो एसिड होते हैं जोकि बालों की त्वचा को कुदरती मॉइस्चराइज करने का   काम करते हैं। शहद को बालों में लगाने से बाल नर्म, मुलायम,चमकदार हो जाते हैं।

5. केला
केला स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रोज एक केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती हैं। केले में मौजूद आयरन,फाइबर, थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड विटामिन ए और बी होते है। केले का पैक भी बालों पर लगा सकते हैं।

6. डेयरी उत्‍पाद
अगर आपके बाल बेजान और उलझे हुए हैं तो अपने बालों में दूध, दही का मास्क लगा सकते हैं और इनको खाने में भी शामिल करें।  इससे आपके बाल मजबूत बनते हैं।

Related News