26 APRFRIDAY2024 5:33:30 PM
Nari

घर में न रखें ये चीजें, पड़ेगा कलह-क्लेश

  • Updated: 31 May, 2017 01:17 PM
घर में न रखें ये चीजें, पड़ेगा कलह-क्लेश

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : सभी लोग आजकल नया घर बनवाने के लिए वास्तु टिप्स की मदद लेते हैं। इससे घर में शांति बनी रहती है और खुशहाली आती है। वैसे तो भारत के यह वास्तु नियम और चीन का फैंगशुई दोनों एक ही तरह के हैं लेकिन आज हम वास्तु नियम के अनुसार घर में कौन-सी चीजें नहीं होनी चाहिए, इसके बारे में बताएंगे।


1. फव्वारा
PunjabKesari
कई लोग अपने घर के गार्डन में फाउंटेन लगवाते हैं जिससे बगीचा सुंदर लगे लेकिन  वास्तु के अनुसार ऐसा करने से घर का पैसा और लोगों का सम्मान दोनों चले जाते हैं। जिस तरह फव्वारे से पानी निकलता है उसी तरह पैसे और घर की सुख-शांति बाहर जाती है। इसके लिए कभी भी घर में फव्वारा नहीं लगवाना चाहिए।

2. भगवान शिव का नटराज रूप
PunjabKesari
घरों में भगवान की मुर्तियां रखना अच्छा होता है लेकिन घर में भगवान शिव की नटराज प्रतिमा रखने से शांति चली जाती है और घर में हमेशा कलह होने लगता है।

3. महाभारत का युद्ध
PunjabKesari
पुराने समय के सबसे बड़े महाभारत के युद्ध के बारे में कौन नहीं जानता। वास्तु के अनुसार घर में महाभारत से जुड़ी कोई भी तस्वीर या चिन्ह नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इन सब चीजों से घर में कलेश की स्थिति बनी रहती है।

4. ताजमहल
PunjabKesari
ताजमहल को प्यार का प्रतीक कहा जाता है जिस वजह से कई लोग घर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ताजमहल की तस्वीर या छोटी प्रतिमा घर में लाकर रख लेते हैं लेकिन कहा जाता है कि ताजमहल बेगम मुमताज का मकबरा है और मकबरे को घर में रखना अशुभ होता है।

5. जंगली जानवरों की तस्वीर
PunjabKesari
घर की दीवारों की शोभा बढ़ाने के लिए लोग जंगली जानवरों की पेटिंग लगाते हैं लेकिन वास्तु के अनुसार ऐसी तस्वीरें लगाने से घर के सदस्यों का स्वभाव भी जानवरों जैसा हो जाता है और हमेशा लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं। 
 

Related News