26 APRFRIDAY2024 2:54:23 PM
Nari

फ्लैट टमी पाना है तो न करें ये गलतियां

  • Updated: 01 May, 2017 12:19 PM
फ्लैट टमी पाना है तो न करें ये गलतियां

पंजाब केसरी(सेहत): अच्छी फिगर पाने की सपना हर लड़की का होता है। इसके लिए लड़कियां न जाने क्या-क्या करती हैं। डाइटिंग,जिम,योग,एक्सरसाइज के अलावा चुन-चुन कर खाना खाती हैं। फ्लैट टमी पाने के लिए अगर आप भी ऐसा कुछ कर रहे हैं तो पहले इस बात की जांच कर लें कि कहीं आप गलत तरीके से तो पेट का फैट कम नहीं कर रहीं। जिससे बाद में परेशानी हो सकती है। 


1. आहार की लें जानकारी
कुछ आहार ऐसे होते है जो शरीर में फैट पैदा करते हैं। इनसे परहेज करना चाहिए,नहीं तो चर्बी कम होने की बजाए बढ़ती जाएगी। चिकन की जगह पर आप मछली, सीफूड, शैलफीश खा सकते हैं। 

2. प्रोटीन भी खाएं
वजन कम करने के लिए कुछ लोग प्रोटीन का सेवन बंद कर देते हैं लेकिन फ्लैट टमी पाने के लिए प्रोटीन की खपत करने की खास जरूरत होती है। 

3. सोडियम करें कम
सोडियम की पेट की चर्बी को कम करने में रूकावट पैदा कर सकती है। आप सोडियम की मात्रा का सामान्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें।दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरुर पिएं। 

4. सुबह का नाश्ता
कुछ लोग पेट को कम करने के लिए खाना छोड़ देते हैं। सुबह का नाश्ता कभी नहीं छोड़ना चाहिए। इससे पेट कम होने की जगह बढ़ जाता है। 

5. चबा कर खाएं खाना
समय की कमी के कारण लोग खाने को जल्दी-जल्दी चबा कर खाते हैं। पेट की चर्बी को कम करने के लिए खाने को चबा-चबा कर खाएं। चबाकर खाने से खाना जल्दी पच जाता है और बहुत ज्यादा देर तक भूख भी नहीं लगती।

6. फल और जूस
फलों का रस वजन घटाने में बहुत कारगर है। रोजाना दूध,लस्सी,नारियल पानी,जूस और नींबू पानी का सेवन करें। 

7. जिम के साथ सैर 
लोग पेट की चर्बी को कम करने के लिए जिम तो जाते हैं लेकिन सैर नहीं करते। सुबह की सैर करने से पेट के आसपास की चर्बी कम हो जाती है। इससे 25 फीसदी अधिक कैलोरीज बर्न होती हैं।
 

Related News