Twitter
You are hereNari

पीरियड्स में बार-बार न दोहराएं ये गलतियां, बढ़ सकता है दर्द

पीरियड्स में बार-बार न दोहराएं ये गलतियां, बढ़ सकता है दर्द
Views:- Thursday, December 7, 2017-11:18 AM

पीरियड्स में परहेज : मासिक धर्म यानि पीरियड्स औरतों के शरीर में होने वाली एक नैचुरल प्रक्रिया है। इस समय बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं। कमर दर्द,पेट में दर्द, नींद न आना,बेचैनी, घबराहट, सिर दर्द,कमजोरी,चक्कर आना आदि। इसका कारण खून की कमी,खराब लाइफस्टाइल, खान-पान की गड़बड़ी आदि हो सकते हैं लेकिन इन सब दिक्कतों से जूझते हुए भी कुछ लड़कियां हर महीने पीरियड्स के दौरान बार-बार कुछ गलतियां दोहराती हैं, जिससे समस्याएं और भी बढ़ जाती है। इस समय अपनी सेहत का खास ख्याल रखकर खुद को हैल्दी रखा जा सकता है। 

 

पीरियड्स के दौरान गलती से भी न करें ये पांच काम 
 

1. सैनेटरी पैड्स 
इस समय ब्लीडिंग से बचने के लिए पैड या टैंपॉन का इस्तेमाल किया जाता है। यह कई तरह के होते हैं। कॉटन,रेयान या ब्लीच्ड, कुछ नैपकीन कैमिक्ल युक्त पदार्थों को मिक्स करके बनाए जाते हैं, जिसका धीरे-धीरे असर औरतों की फर्टिलिटी पर भी पड़ता है। आप खुद को हैल्दी रखने के लिए हमेशा ऑर्गेनिक कॉटन से बने पैड का ही इस्तेमाल करें। 

 

2. दवाइयों का सेवन
इस समय होने तेज दर्द को कम करने के लिए कुछ लड़कियां दवाइयों का सेवन करती हैं लेकिन यह सेहत पर बुरा असर डालती हैं। इस समय खाई जाने वाली दवाइयां बॉडी में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को खत्म कर देती है और इससे अल्सर,कीडनी,लीवर, आंतों का परेशानी, दिल की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। मासिक धर्म की तकलीफों से बचने के लिए दवाइयां नहीं बल्कि प्राकृतिक उपचार अपनाएं। 

 

3. समय पर पैड न बदलना
पीरियड्स में इंफैक्शन फैलने का खतरा ज्यादा होता है। इस समय 4-5 घंटे के अंतराल में नैपकीन जरूर बदलें। लगातार 8-10 घंटे पैड न बदलने से परेशानी बढ़ सकती है। 

 

4. भरपूर नींद न लेना
कुछ लड़कियां इस समय दर्द की वजह से सो नहीं पाती। जिससे दिक्कतें और भी बढ़ जाती हैं। इस समय शरीर में बहुत कमजोरी आ जाती है। इससे राहत पाने के लिए आराम करें और 6-7 घंटे नींद जरूर लें। 

 

5. कॉफी का सेवन
इस समय शरीर को गर्मी की जरूरत होती है। गर्माहट से दर्द को कुछ आराम मिलता है। इसके लिए लड़कियां कॉफी का सहारा लेती हैं लेकिन कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर को डीहाइड्रेट करता है। जिससे परेशानी बढ़ने लगती है इसलिए जरूरत से ज्यादा कॉफी न पीएं। 

 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP