27 APRSATURDAY2024 2:01:46 AM
Nari

पुरानी चीजों से इस तरह बनाएं घर को क्रिएटिव

  • Updated: 30 Jul, 2017 11:12 AM
पुरानी चीजों से इस तरह बनाएं घर को क्रिएटिव

घर की कई चीजों को पुराना समझ कर आप उसे फैंक देते है लेकिन आप घर में पड़ी बेकार चीजों से क्रिएटिव समान बना सकते है। इन बेकार चीजों को इस्तेमाल में लाकर आप घर को स्टाइलिश बनाने के साथ-साथ पैसे की भी बचत कर सकते है। आज हम आपको घर की बेकार चीजों से कुछ ऐसी चीजें बनाना सिखाएंगे जिससे घर का कचड़ा सही जगह इस्तेमाल हो जाएगा और इससे आपका घर भी अच्छा लगेगा।

1. पुरानी बेकिंग पेपर
पुरानी बेकिंग शीट का इस्तेमाल आप मैग्नेटिक स्टिक नोट बनाने में कर सकते है। अगर आपका इसको बनाने का मन नहीं है तो इसकी जगह आप इससे सर्विंग ट्रे, ज्वेलरी और मेकअप आइटम होल्डर भी बना सकते हैं।

PunjabKesari

2. पुरानी बोतलें
घर में पड़ी पुरानी बोतल का इस्तेमाल आप कैंडल होल्डर या फ्लावर पोट बनाने के लिए कर सकते है। घर में पड़ी पुरानी बियर, शराब और स्पिरिट की बोतलों को इकट्ठा कर लें। इन्हें अच्छे से पेंट कर लें। इसके बाद इसे रस्सी से बांध कर आप इन्हें कैंडल होल्डर बना सकते है या फिर इसमें फूलों को रख कर गुलदस्ता बना सकते है।

PunjabKesari

3. वाइन कॉर्क
इनसे आप सुंदर पिक्चर फ्रेम बना सकते है। इसके लिए आप रंग, ब्रश, अधूरा लकड़ी का फ्रेम, वाइन कॉर्क और चिपकाने के लिए ग्लू ले लिजिए। फ्रेम को कलर करके इसे सूखने के लिए छोड़ दें। कॉर्क को एक चौथाई भाग में काट लें और इन्हें अलग-अलग तरह के कलर कर दें। आप चाहें तो इन्हें ऐसे भी लगा सकते है। इसके बाद इन्हें ग्लू की मदद से चिपकाएं। कॉर्क को अपनी पसंद के पैटर्न में चिपका दें।

PunjabKesari

4. सोडा कैन
इनसे आप बच्चों के लिए पेंसिल या पेन होल्डर बन सकता है। सबसे पहले कैन को अच्छी तरह से धो कर सूखा दें। फिर कैन के ऊपरी हिस्से को अच्छी तरह से काट लें। इसे पेंट करके आप इसमें पेंसिल रख सकते है या फिर ऐसे ही इसमें पैन पेंसिल रख दें।

PunjabKesari

5. अखबार
पुराने अखूार के इस्तेमाल से आप गिफ्ट पेपर बना सकते है। गिफ्ट पेपर बनाने के लिए आप अखबार का कॉमिक या फैशन सेक्शन चुन सकते है। इसे अच्छी तरह से काट कर गिफ्ट को पैक कर दीजिए। फिर इसके उपर रिबन को बाधं कर छोड़ी सी डैकोरेशन कर दें।

PunjabKesari
 

Related News