Twitter
You are hereNari

बच्चें नहीं करते पढ़ाई पर Focus तो इन मजेदार तरीकों से कराए उनकी Study

बच्चें नहीं करते पढ़ाई पर Focus तो इन मजेदार तरीकों से कराए उनकी Study
Views:- Thursday, November 9, 2017-2:11 PM

सर्दी हो या गर्मी पढ़ाई न करने के लिए बच्चें तरह-तरह के बहाने बनाते है। किताबें लेकर बैठने पर भी उनका ध्यान इधर-उधर चला जाता है। ऐसे उनके न पढ़ने के असर परीक्षाओं में दिखाई देता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएंगे जिससे आप बच्चों का ध्यान आराम से पढ़ाई में लगा सकते है।
 

1. नकारात्मक सोच
नकारात्मक सोच और आपके डर के कारण पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते है। ऐसे में बच्चों में से अपना डर और उनकी की इस सोच को बदल कर पास होने का कॉन्फिडेंस दें।

PunjabKesari

2. एक्सपेरिमेंट्स
किसी सब्जेक्ट में कमजोर होने पर बच्चें को वो सब्जेक्ट नए और डिफरेंट एक्सपेरिमेंट्स के जरीए समझाए। इससे बच्चा डरेगा भी नहीं और उसे जल्दी याद भी हो जाएगा।

3. पास बैठकर पढ़ाना
बच्चों को पढ़ाते समय आप उनके पास ही बैठे रहें। इससे बच्चा का ध्यान यहां-वहां होने की बजाए पढ़ाई में ही लगेगा। इसके अलावा उसे कुछ पूछने के लिए आपके पास भी नहीं आना पड़ेगा जिससे उसका समय बचेगा।

PunjabKesari

4. पढ़ाई पर फोकस
अक्सर बच्चे खेल के चक्कर में पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते। इसलिए पढ़ाई पर उनका फोकस करवाने के लिए उनका टाइम टेबल बना दें। इससे बच्चा अपने टाइम के हिसाब से ही सारे काम करेगा।

5. पढाई को बनाए मजेदार
प्रैशर के कारण भी बच्चे पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पाते है। इसलिए बच्चों के पढ़ने के तरीके को थोड़ी सी मस्ती से मजेदार बनाए। इससे वो आराम से पढ़ाई पर फोकस कर पाएंगे।

PunjabKesari

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP