27 APRSATURDAY2024 9:45:38 AM
Nari

सप्ताह में एक दर्जन अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल पर नहीं पड़ता कोई असर : Study

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Mar, 2024 10:30 AM
सप्ताह में एक दर्जन अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल पर नहीं पड़ता कोई असर : Study

अंडे प्रोटीन का एक पौष्टिक स्रोत हैं, उनमें उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है। तो क्या वे हृदय-स्वस्थ आहार में फिट बैठते हैं? एक नए अध्ययन से पता चलता है कि अंडा आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है। हालांकि, विशेषज्ञ सावधान करते हैं कि मौजूदा हृदय रोग या मधुमेह वाले लोगों को अपने डॉक्टर से बात करने के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

हृदय रोग से पीड़ित लोगों का किया अध्ययन

अटलांटा में अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के वार्षिक वैज्ञानिक सत्र में प्रस्तुत किए जाने वाले एक नए अध्ययन के अनुसार  जो लोग प्रति सप्ताह 12 फोर्टिफाइड अंडे खाते हैं, उनमें चार महीने के बाद कोलेस्ट्रॉल का स्तर उन लोगों की तुलना में समान होता है, जो प्रति सप्ताह किसी भी प्रकार के दो से कम अंडे खाते हैं। परीक्षण में हृदय रोग से पीड़ित या इसके लिए उच्च जोखिम वाले 140 लोगों को शामिल किया गया था, जिन्हें  एक सप्ताह में एक दर्जन या अधिक अंडे खाने या दो से कम खाने के लिए कहा गया था। 

 

अंडे खाने के बाद नहीं दिखा नकारात्मक प्रभाव

चार महीने तक उन पर नजर रखने के बाद शोधकर्ताओं ने उन लोगों में हृदय स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं देखा, जो हर दिन अंडे खाते थे और यहां तक कि अंडे से परहेज करने वालों की तुलना में संभावित लाभों के संकेत भी देखे। प्रमुख लेखक और डॉ. नीना नौहरवेश का कहना है कि "प्रति सप्ताह 12 फोर्टिफाइड अंडों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल पर नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।"

PunjabKesari

प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर है अंडा

अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रतिदिन अंडे खाते हैं उनमें इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार हुआ। इस समूह में 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों ने अपने एचडीएल "अच्छे" कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि और एलडीएल "खराब" कोलेस्ट्रॉल में गिरावट देखी। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के पोषण और जीवनशैली कार्यसमूह के सदस्य डॉ. जेम्स ओ'कीफ कहते हैं, हाल के सभी अध्ययन अंडों को दोषमुक्त करते हैं, इसलिए इस पेपर के परिणाम अन्य शोधों के अनुरूप हैं। उन्होंने कहा कि- अंडे खलनायक नहीं हैं, यह प्रोटीन और पोषक तत्वों का एक स्वस्थ स्रोत हैं और आप इनका कम मात्रा में आनंद ले सकते हैं। 

PunjabKesari

अंडा खाने का सही तरीका

दरअसल, अंडा पोषक तत्वों का भंडार होता है, इसमें हेल्दी कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं। यही कारण है कि जिन व्यक्तियों के शरीर में पहले से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ है वह अंडा या उससे बनी किसी भी चीज खाने से झिझकते हैं। ऐसे में आप कोलेस्ट्रॉल मुक्त अंडे का सफेद भाग खा सकते हैं। पोषक तत्वों के लिए सब्जियों के साथ अंडे मिलाएं। मक्खन में तलने के बजाय उबालना, भाप में पकाना  जैसे स्वास्थ्यप्रद तरीकों को चुनें।

Related News