Twitter
You are hereNari

बार-बार क्यों फटती है एड़ियां?

बार-बार क्यों फटती है एड़ियां?
Views:- Tuesday, September 12, 2017-2:45 PM

पैरों की खूबसूरती एड़ियों से पहचानी जाती है। अगर एड़ियां की फटी हो तो अक्सर दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। बहुत से महिलाएं अपनी फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए हजारों ट्रीटमेंट का सहारा लेती है लेकिन फटी एड़ियों की वजह को अनदेखा कर देती है। बहुत सी महिलाएं समझती है कि पैरों पर ज्यादा देर तक दवाब देने से एड़ियां फटने लगती है, जिससे एड़ियों में तेज दर्द होने लगता है लेकिन इसके अलावा भी बगहुत से ऐसे कारण है जिनकी वजह से एड़िया फटने लगती है। अगर उनको देखा कर दिया जाए तो कोई गंभीर समस्या भी हो सकती है। बेहतर होगा कि कोई बड़ी समस्या बनने से पहले ही फटी एड़ियों का इलाज कर लिया जाए। हम आपको 6 ऐसे ही कारणों के बारे में बताएंगे, जिनकी वजह से एड़िया फटने लगती है। 


- रूखी त्वचा

PunjabKesari
रूखी त्वचा एक ऐसी वजह है जिससे एड़ियों की स्किन कटने और फटने लगती है। ऐसा तब होता है जब त्वचा में ऑयल और पानी की कमी होने लगती है। 

- पैरों पर अत्यधिक दबाव

PunjabKesari
ड्राइनेस का पहला कारण यहीं है कि जब आप पैरों पर अधिक दबाव डालते है तो एड़ियां पर भी ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे वह फटना शुरू हो जाती है। 

- एथलीट फुट

PunjabKesari

एथलीट फुट एक प्रकार का फंगल इंफैक्शन है जो पैरों की उंगलियों और कभी- कभी पैर के अन्य भागों के बीच नर्म क्षेत्रों को प्रभावित करता है। जिसके संपर्क में एड़ियां आए तो वह फटने लगती है। 

- सोरायसिस
सोरायसिस त्वचा की ऊपरी सतह पर होने वाला चर्म रोग है जिसमें त्वचा पर एक मोटी परत जम जाती है और त्वचा पर लाल पैचेस पड़ जाते है। यह एड़ी पर विकसित होने वाली दरारें भी पैदा कर सकता है। 

- खुजली
त्वचा पर सूजन होने के कारण स्किन ड्राई, लाल, खुजली और फटी स्किन जैसी समस्याए आने लगती है। यह सब प्रॉबल्म ज्यादा स्ट्रेस, साबुनके इस्तेमाल , पैरों की एलर्जी जैसी स्तिथि में होती है। यहीं एक वजह है कि जिससे फटी एड़ियां की समस्या आती है। 

- सनबर्न
सूरज की पराबैंगनी किरणें स्किन के लिए काफी नुकसानदायक है। जब आप अधिक समय त सूरज की किरणों के संपर्क में रहते है तो स्किन लाल और इसमें जलन होने लगती है जो कुछ समय के बाद फटने लगती है।