26 APRFRIDAY2024 11:49:59 PM
Nari

टेस्ट और हैल्थ दोनों में लाजवाब है इमली

  • Updated: 11 Apr, 2017 11:29 AM
टेस्ट और हैल्थ दोनों में लाजवाब है इमली

पंजाब केसरी(सेहत): इमली का नाम सुनते ही मुंह में चटपटा स्वाद आने लगता है। गोलगप्पे,चाट,सांबर और चटनी का स्वाद इमली के बिना अधूरा है। यह खाने में भले ही खट्टी होती है लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी है। यह त्वचा और बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। इसमें फोलिक एसिड,विटामिन ए,विटामिन सी,आयरन,फास्फोरस , कैल्शियम,मैगनीज,जिंक के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमटरी जैसे जरूरी तत्व मौजूद होते हैं। 

 
इमली खाने के फायदे
 

1.भूख बढाएं
भूख न लगने से परेशान हैं तो इमली के पानी का सेवन करें। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आंतों की सफाई करता है,जिससे भूख लगनी शुरू हो जाती है। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है। 
 

2. दिल के रोग दूर
इमली में पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर में रेडिकल्स के प्रभाव को कम करता है। जिससे दिल संबंधी रोगों से बचाव रहता है। इसस ब्लड प्रैशर और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहते हैं। 
 

3. खून की कमी पूरी
इमली में आयरन प्रचूर मात्रा में होता है जो खून की कमी के कारण होने वाली परेशानियों के दूर करता है। इसके सेवन से खून की कमी पूरी हो जाती है।  
 

4. वजन कम
वजन को कम करना चाहते हैं तो आज ही खाएं इमली। इसमें हाइड्रोक्सीट्रिक एसिड नाम का तत्व पाया जाता है जो शरीर में जमा फालतू चर्बी को कम करता है।मोटापा कम करने में इमली बहुत असरदार है।  

 
5. प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर इमली शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर है। इससे इंफैक्शन और पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। 

 
6. स्किन के लिए बेहतर
स्किन की समस्याएं जैसे दाग-धब्बे,झाइयां,झुर्रियां,काला पन दूर करने में भी इमली बेहद असरदार है। यह त्वचा को अंदर से साफ करती है। जिससे बंद पोर्स भी खुल जाते हैं। इमली को बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट में भी इस्तेमाल किया जाता है। 

 

Related News