26 APRFRIDAY2024 11:12:20 AM
Nari

चीकू खाने के है फायदे ही फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Jan, 2017 06:32 PM
चीकू खाने के है फायदे ही फायदे

चीकू : चीकू एक मीठा और बड़ा स्वादिष्ट फल है। इसमें विटामिन ए,बी,सी,ई, फास्फोरस, प्रोटीन, फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट फल है। चीकू में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और हमे स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते है।

चीकू के फायदे (Sapota Benefits)

आंखों की रोशनी

चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। चीकू का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

कैंसर

चीकू में विटामिन ए और बी मौजूद होते हैं जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देते। इसके अलावा इसमें एंटीओक्सिडेंट व फाइबर भी होते हैं, जिससे ये शरीर के सारे विषेले पदार्थ को भी बाहर निकालता है।

मजबूत हडि्डयां

हड्डियों को मजबूत करने के लिए शरीर को अतिरिक्त मात्रा में कैल्शियम, फोस्फोरस व आयरन की जरुरत पड़ती है। चीकू में ये तीनों ही पोषक तत्व होते है, जिससे कि ये हडिड्यों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

गर्भवती महिलाएं

अक्सर प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत से फल, सब्जियों को खाने के लिए मना कर दिया जाता है लेकिन चीकू ऐसा फल है, जिसे डॉक्टर हमेशा खाने की सलाह देते है। इसे खाने से गर्भवती महिला को कमजोरी महसूस नहीं होती।

किडनी पथरी

चीकू के बीज को पीस कर खाने से ये किडनी स्टोन को खत्म करता है। इसके अलावा यह किडनी की दूसरी परेशानियों को भी दूर करता है।

Related News