25 APRTHURSDAY2024 1:00:13 AM
Nari

किडनी स्टोन का देसी इलाज, जल्द मिलेगी पथरी से राहत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 May, 2020 10:56 AM
किडनी स्टोन का देसी इलाज, जल्द मिलेगी पथरी से राहत

किडनी में स्टोन : बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी सेहत का उतना ध्यान नहीं रख पाते जितने हमारे बड़े-बुजुर्ग रखते थे। समय नहीं है तो बाहर का खा लो। काम करने उठने बैठने यहां तक कि सोना का भी कोई फिक्स टाइम नहीं है। नतीजा आए दिन कोई ना कोई नहीं समस्या शरीर को घेरे रखती हैं। थाइराइड, हाई ब्लड प्रैशर, डायबिटीज जैसी बीमारियां आम सुनने को मिलती हैं उन्हीं में से एक है किडनी स्टोन (Kidney Stone)। पथरी की प्रॉब्लम इतनी बढ़ गई है कि हर तीसरा शख्स के मुंह से सुनने को मिलती है।

किडनी स्टोन के कारण  (Causes of Kidney Stone)

खराब लाइफस्टाइल ही इसकी सबसे बड़ी वजह है। जो लोग पानी कम पीते हैं। हाई प्रोटीन और कैल्शियम वाली डाइट खाते हैं या एक्सरसाइज कम करते हैं, उन्हें यह समस्या ज्यादा होती है। 

PunjabKesari

किडनी स्टोन के घरेलु उपाय (Home Remedies For Kidney Stones)

वैसे तो इस प्रॉब्लम में आपको डाक्टरी सलाह से चलना चाहिए लेकिन आप इसके साथ कुछ घरेलू टिप्स को फॉलो भी कर सकते हैं, जिससे गुर्दे की पथरी को यूरीन के रास्ते बाहर निकाला जा सकता है। 

पत्थरचट्ट का पौधा

पत्थरचट्ट का पौधा पथरी हटाने में कारगर है। इसका एक पत्ता लें और उसे मिश्री के कुछ दानों के साथ पीसकर खा लें। आयुर्वेद के अनुसार, यह पौधा प्रोस्टेट ग्लैंड और किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में काफी मदद करता है।

PunjabKesari

बड़ी इलायची

एक गिलास पानी में बड़ी इलायची के 1 चम्मच दाने, 1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज भिगो कर रख दें और अगली सुबह इस पानी को पिएं और भिगी सामग्री भी खा लें।

आंवले का पाउडर

रोजाना सुबह पानी के साथ 1 चम्मच आंवले का पाउडर खाएं। आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है। 

भरपूर पिएं पानी

भरपूर पानी पीने से पथरी घुलने लगती हैं और यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाती है। आप खारे पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

अनार का जूस

अनार का जूस पीने से भी किडनी स्टोन को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। यदि आपको भी किडनी में स्टोन है तो रोजाना अनार खाएं या इसका जूस पीएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में गुर्दे की पथरी को बाहर निकल जाएगी।

हरा धनिया

धनिया खाने से भी गुर्दे की पथरी आसानी से बाहर निकल जाती है। धनिया का सेवन करने के लिए 1 नींबू और खीरे को 15 मिनट तक पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद लगातार 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें।

तुलसी की पत्‍ती

किडनी स्टोन होने पर तुलसी के पत्तों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में सहायक है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News