05 JULSUNDAY2020 7:12:38 AM
Nari

विटामिन 'ए' की कमी के संकेत पहचानें और खाएं ये आहार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Dec, 2017 12:45 PM
विटामिन 'ए' की कमी के संकेत पहचानें और खाएं ये आहार

विटामिन की कमी : विटामिन और खनीज पदार्थ शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इनकी कमी से शरीर को बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं। स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है। विटामिन ए की कमी से त्वचा, बालों और आंखों संबंधित बीमारियां होने लगती हैं। विटामिन की मात्रा कम होने पर शरीर कुछ संकेत देने लगता है अगर समय रहते इन संकेतो को न समझा जाए तो आपको बहुत सी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। आज आपको विटामिन ए की कमी के लक्षणों के बारे में और इसकी कमी को पूरा करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे।

विटामिन ए कि कमी के लक्षण

बालों का झड़ना

PunjabKesari
बालों को घना, लंबा, मुलायम रखने के लिए विटामिन ए जरूरी होता है। जब बाल झड़ना शरू हो जाएं या रूखे हो जाएं तो समझ ले कि शरीर विटामिन ए की कमी है,लेकिन जरूरत से ज्यादा विटामिन का उपयोग करने से गंजेपन की शिकायत हो सकती है।

आंखों की समस्या

विटामिन ए में फैट सैल्यूबल विटामिन होते हैं। जो आंखों के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से आंखों मे चुभन, खुजली और आंखों की पुतलियां कमजोर और आंखों की रोशनी कम होती है। कुछ व्यक्तियों को नाइट ब्लाइंडनेस की समस्या भी होती है। जिससे रात के समय चीजों को देखने में परेशानी होती है। इसे अंधराता भी कहा जाता है। 

सर्दी-जुखाम 

सर्दी- जुकाम होने आम है, मौसम के बदलाव के कारण या इंफैक्शन की वजह से इस तरह की समस्या होने लगती हैं लेकिन जिन लोगों को हर वक्त सर्दी- जुकाम रहता है उन में विटामिन ए की कमी हो सकती है।

थकान

PunjabKesari
थोड़ा-सा भागने, चलने, काम करने से थकावट होने का मुख्य कारण विटामिन ए की कमी हो सकती है। जिन व्यक्तियों को जल्दी थकावट हो जाती है वह विटामिन ए की कमी से पीडित हो सकते हैं। अपने आहार में विटामिन ए युक्त आहार को शामिल करना शुरू कर दें। 

 कमजोर दांत  

विटामिन दातों को मजबूत रखता है जिन लोगों के दांत उम्र से पहले कमजोर होते है, वह विटामिन ए की कमी का शिकार हो सकते हैं।

 प्रेगनैंसी में कठिनाई

विटामिन ए की कमी से कई बार महिलाओं को प्रेगनैंसी में कठिनाई होती है। इस कमी से कुछ महिलाएं मां नहीं बन पाती। उनकी प्रजनना क्षमता कमजोर होनी शुरू हो जाती है। 

नींद न आना 

जिन व्यक्तियों को थकावट होने के बाद भी नींद नहीं आती या अनिद्रा की समस्या रहती है। उनके शरीर में विटामिन ए की कमी हो सकती है। अच्छी नींद के लिए रात को सोने से पहले दूध का सेवन करें। 

 शाकाहारी इन चीजों को खाकर दूर करें विटामिन ए की कमी 

PunjabKesari
पनीर, चुकंदर,पीले या नारंगी रंग के फल,चुकंदर, टमाटर, ब्रोकली, चीकू, साबुत अनाज, मिर्च, बटर, गाजर, डेयरी प्रोडक्ट, हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, बींस, राजमा, 
सरसों, पपीता, धनिया, मटर, कद्दू, लाल मिर्च खाने से विटामिन ए की कमी पूरी होती है।

 मासाहारी लोग खाएं ये आहार, पूरी करें  विटामिन ए की कमी

PunjabKesari
फूड, मीट, अंडा, मछली का तेल डाइट में शामिल करने से शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकते हैं।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें Nari App

Related News