26 APRFRIDAY2024 8:52:53 AM
Nari

सेहत से जुड़ी हर प्रॉब्लम दूर करती हैं ये सब्जी, रोजाना करें सेवन

  • Updated: 10 Mar, 2017 02:09 PM
सेहत से जुड़ी हर प्रॉब्लम दूर करती हैं ये सब्जी, रोजाना करें सेवन

सेहतः हरी सब्जियों को शुरू से ही ज्यादा खाने की सलाह दी जाती हैं क्योंकि हरी सब्जियों में कमाल के पौष्टिक गुण पाए जाते हैं। इन हरी सब्जियों में एक हैं ब्रोकली जिसे ज्यादा पसंद नहीं किया जाता और बच्चे तो इसे बिलकुल भी पसंद नहीं करते लेकिन आपको बता दें कि इसमें प्रोटीन,कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी आदि कई प्रकार के लवण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की लगभग हर हिस्से को पोषण देते हैं।  इसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण शरीर को अन्य बीमारियों और इंफैक्‍शन से लड़ने की ताक्त और  शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। अगर आप इसे नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें तो आपको कई बीमारियों से राहत मिलेगी। लगभग फूलगोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकली को आप सलाद के तौर पर कच्चा, सूप में और उबाल कर खा सकते हैं लेकिन अगर आप इसे कुछ टेस्टी तरीके से खाना चाहते हैं तो इसे बेक करके भी खाया जा सकता है। 

-कैंसर को रखें दूर
ब्रोकली में फाइटोकेमिकल्स Phytochemicals अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। ब्रोकली शरीर में कैंसर कोशिकाओं का निर्माण होने से रोकती है। शोध के अनुसार,ब्रोकली में पाए जाने वाले यौगिक स्तन कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि धीमे कर सकते हैं। 

-गठिया रोग
जो लोग गठिया से पीड़ित हैं उन्हें ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। ब्रोकली में मौजूद तत्व सल्फोराफेन हड्डियों में होने वाली गठिया रोग को कम करता है। 

-डिप्रैशन
डिप्रैशन की परेशानी हर छोटे-बड़े में आम सुनने को मिल रही है। दरअसल फोलेट (फोलिक एसिड )की कम मात्रा लेने से डिप्रैशन का खतरा बढ़ जाता है। ब्रोकोली में विटामिन बी फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये मूड को बेहतर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। डिप्रेशन के साथ साथ यह कमजोर स्मरण शक्ति, थकान की परेशानी दूर करने में सहायक होती है।

-इम्यून सिस्टम 
ब्रोकली में विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने और संक्रमण से बचाव में मददगार होता है।

-प्रैग्नेंसी में फायदेमंद
गर्भावस्था में महिला को नियमित रूप में ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। यह बच्चे के स्वास्थ और विकास के लिए बहुत अच्छी होती है। इससे मां भी कई तरह के संक्रमण से दूर रहती है। महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम होता है।

-स्वस्थ दिल
ब्रोकली में पाए जाने वाला कैरोटीनॉयड ल्‍यूटिन दिल की धमनियों को स्वस्थ रखता है। इसमें मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता और साथ ही ब्लड प्रैशर को भी कंट्रोल में रखता है। 

-हैल्दी स्किन
ब्रोकली में यौगिक सल्फोराफेन, स्किन को यूवी रेडियेशन के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। इसके अलावा ब्रोकली लो कैलोरी होने की वजह से वजन भी कम करती हैं और  इसमें मौजूद आयरन और फोलेट शरीर को एनीमिया और एल्‍जाइमर से बचाती है 

Related News