26 APRFRIDAY2024 3:47:14 AM
Nari

गर्म पानी के साथ खाएं 1 केला, तेजी घटेगा मोटापा

  • Updated: 01 Feb, 2017 10:45 AM
गर्म पानी के साथ खाएं 1 केला, तेजी घटेगा मोटापा

केला खाने से होने वाले ये फायदे : वैसे तो दिन में 7-8 बार गर्म पानी पीना जरूरी होता है, लेकिन अगर दिन में 3-4 बार गर्म पानी पीया जाए तो इससे शरीर फिट रहता है। ऐसे बहुत से लोगो का मानना है कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन अगर इसे सही समय पर और सही तरीके से लिया जाएं तो इससे कई स्वास्थ्य फायदे मिलते है। आज हम आपको गर्म पानी के साथ केला खाने के फायदों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे शायद आप अंजान होंगे।  

 

1. मोटापा घटेगा 

गर्म पानी के साथ बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलते है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसके आधे घंटे बाद केले खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है और देर तक पेट भरा रहता है। इन दोनों को लेने से मोटापा कंट्रोल रहता है। 

 

2. हैल्दी स्किन 

गर्म पानी से बॉडी के टॉक्सिनंस बाहर निकलेंगे। केले में विटामिन बी6 और सी भरपूर मात्रा में होते है। इनको मिलाकर खाने से स्किन ग्लो करती है। 

 

3. एनर्जी 

रोज सुबह केला खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है, साथ कमजोरी दूर होती है। 

 

4. ब्लड प्रैशर 

गर्म पानी और केले को एक साथ लेने से बॉडी का सोडियम लेवल बैलेंस रहता है। इससे बीपी कंट्रोल में रहता है। 

 

5. पेट की प्रॉबल्म 

गर्म पानी पीने के बाद केले खाने से पेट साफ होगा और शऱीर डाइजेशन सुधरेगा। इससे कब्ज, एसिडिटी और गैस प्रॉबल्म दूर होती है। 

 

6. किडनी 

गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते है। केले में पर्याप्त पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी और बी6 जैसे न्यूट्रिएंट्स होते है। इससे किडनी डिजीज का खतरा टलेगा। 

 

 

Related News